रात को नहीं आती नींद? तो करें ये उपाय

नींद ना आने की है समस्या, तो पढ़ें ये खबर

 
Checklist For A Peaceful Sleep

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनको बिस्तर पर जाते ही नींद आ जाती है, लेकिन वहीं कुछ लोग रात भर करवट बदलते रहते हैं। नींद ना आने की इस लंबी जद्दोजहद के चलते आप बीमार पड़ सकते हैं।अगर आप भी बिस्तर पर जाने के कई घंटों के बाद तक नहीं सो पाते, तो यह खबर आपके लिए है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे उपाय, जिससे आपको आरामदायक सुकून की नींद आएगी।

योग है अच्छा उपाय

आपको बायीं करवट लेकर दाहिने नाक को बंद करके सांस लेनी चाहिए

आपको जान कर हैरानी होगी कि योग आपकी किसी भी समस्या का हल ढूंढ सकता है। योग में एक ऐसा प्राणायाम है, जिसे करने से आपको अच्छी और लंबी नींद आएगी। आपको बायीं करवट लेकर दाहिने नाक को बंद करके सांस लेनी चाहिए। इस तरह आप कुछ समय तक इस प्राणायाम को करके अच्छी नींद पा सकते हैं।

शरीर को आराम दें

शरीर की मांसपेशियां यदि तनाव में हो, तो भी आपको नींद नहीं आती। इसलिए सीधे लेट कर थोड़ी देर के लिए हाथों से लेकर पैरों तक की मांसपेशियों में खिंचाव लाएं और फिर धीरे-धीरे शरीर को ढीला छोड़ दें। एक बार और इसी प्रक्रिया को दोहराएं और सोने की कोशिश करें।

क्या आप उलटा सोच सकते हैं?

यदि आप जल्द से जल्द नींद लेना चाहते हैं तो शरीर को रिलेक्स करके पूरे दिन में हुए घटनाक्रम को उलटे क्रम में सोचें। याद करें कि आपने दिन के आखिर से लेकर दिन की शुरुआत तक क्या किया। इससे आपको जल्द नींद आ जाएगी।

कल्पना से आएगी नींद

शरीर को रिलेक्स करके पूरे दिन में हुए घटनाक्रम को उलटे क्रम में सोचें

यदि आप कुछ ऐसा सोचें, जिससे आपको नींद आने की संभावना हो, तो यह आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है। यूएस आर्मी में नींद लाने के लिए एक तरकीब अपनाई जाती है, जिसमें आपको दिमाग में दो अलग-अलग तस्वीर बनानी होगी। एक, जिसमें आप शांत झील के किनारे लेटे हुए हैं और ऊपर बिल्कुल नीला आसमान है या आप एक अंधेरे कमरे में काले रंग के वेलवेट झूले में लेटे हुए हैं। इसके बाद आपको 10 सेकंड खुद से बार-बार यह दोहराना है- सोचो मत, सोचो मत, सोचो मत। इस प्रक्रिया को रोज़ाना दोहराने से आपको जल्दी नींद आ जाएगी।

मन्त्र जाप आएगा काम

यदि आप सुकून से भरी नींद लेना चाहते हैं तो आपको रोज़ सोने से पहले अपने पसंदीदा मन्त्र का जाप करना आपके लिए फायदेमंद होगा। यदि आप कोई मन्त्र ना जानते हो, तो ओम नाम का जाप भी कर सकते हैं।

यदि आप भी नींद ना आने की समस्या से परेशान हैं, तो ये उपाय आपके लिए कारगर सिद्ध होंगे।