सिर दर्द के ये है कुछ कारगर उपाय

 
a7d5fcf6-tried-and-tested-headache-remedies-640x480

सिरदर्द कभी कभी इतना खतरनाक भी हो सकता है कि आपको अपने रोज़मर्रा के काम करने में भी तकलीफ़ हो। सिर दर्द में अधिकतर ऐसा होता है कि हम कितने भी नुस्खे आज़मा ले, लेकिन हमें राहत की सांस नहीं मिलती।

हालांकि मेडिकल की दुकान पर यूं तो सिर दर्द से राहत पाने के लिए कई दवाइयां उपलब्ध है, लेकिन यह ज़रुरी है कि आप अपने शरीर को उसकी आदत ना डालें क्योंकि ऐसा दवाइयों के कई

कई ऐसे घरेलू नुस्खे है जिनको आज़माकर आप सिर दर्द में राहत पा सकते हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे ही घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे

आइस पैक आपकी सर की नसों को राहत पहुंचा सकता है

cold-compress-helps-calm-the-nerves-500x360
अगर आइस पैक उपलब्ध नहीं, तो आप ठंडा टॉवल भी रख सकते हैं, लेकिन सीधा बर्फ माथे पर रखना सही नहीं

गर्दन या फिर माथे पर ठंडी पट्टी / आइस पैक आपको सिर की जलन में आराम देगा। कई बार सिर दर्द की वजह से आंखों में हो रही जलन में भी इससे आराम मिलेगा। अगर आपको माइग्रेन की वजह से सिर दर्द है, तो गर्दन के पीछे के भाग में पट्टी रखने से आपको सिर दर्द में तुरंत आराम मिलेगा।

गर्म चाय या कॉफी की चुस्की भी सिर दर्द में दे सकती हैं राहत

Ginger-tea-500x360
अदरक वाली चाय आपकी इम्यूनिटी को भी बेहतर करती हैं

गर्म गर्म चाय और कॉफी से भी आपको तुरंत राहत मिल सकती हैं। दरअसल चाय और कॉफी में मौजूद कैफीन का काम ही होता है कि वह आपके मुड़ को तुरंत ही बेहतर करें। यह रक्त कोशिकाओं में जकड़न कम कर राहत पहुंचाता है, जिससे सिर का दर्द कम हो जाता है।

सिर दर्द में अक्सर अदरक वाली चाय पीने की सलाह दी जाती हैं। हालांकि आप कितनी मात्रा में कैफीन ले रहे हैं, इस बात का ख्याल रखना भी बेहद ज़रुरी है

एक्यूपंक्चर भी राहत देने में होता है कारगर

acupuncture-is-considered-to-be-of-great-help-for-chronic-pains-500x360
यह ट्रेडिशनल चाइनीज़ तकनीक सिर और कंधो के दर्द में राहत देती है

दावा किया जाता है कि एक्यूपंक्चर तकनीक से पुराना से पुराना माइग्रेन का दर्द दूर किया जा सकता है। इसकी तकनीक की सबसे खास बात है कि यह एंटीबायोटिक की तुलना में जल्दी असर करता है और इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं है। जो लोग बीमारी का इलाज नेचुरल तरीकों से करने में विश्वास रखते हैं,यह उनके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

नीलगिरी का तेल सिर का दर्द ग़ायब कर सकता है

eucalyptus-oil-is-incredibly-soothing-for-headaches-500x360
सिरदर्द के इलाज़ के लिए इसका उपयोग काफी प्रचलित है

माथे पर नीलगिरी तेल की हल्की सी मालिश ना सिर्फ सिरदर्द में आपको राहत देगी, बल्कि सर्दी की वजह से बंद हो चुकी नाक को खोलने में भी कारगर साबित होगी।

स्ट्रेस की वजह से हो रहे सिरदर्द में नीलगिरी के साथ साथ लैवेंडर ऑयल को भी माथे पर लगाना आपको राहत दे देगा। दरअसल लैवेंडर की खुशबू अनिद्रा के साथ घबराहट लगने जैसी बिमारियों के लिए भी उपयोगी है। आपके तकिए पर इसकी कुछ बुंदे ना सिर्फ आपको स्ट्रेस से दूर रखेंगी, बल्कि आपको सिर में दर्द भी नहीं होने देंगी।

उम्मीद है कि इन टिप्स को अपनाकर अब आप अपनी सेहत के लिए हानिकारक एंटीबायोटिक्स को बॉय बॉय कर देंगे।