पेट दर्द इन स्वास्थ्य समस्याओं को दर्शाता है।

इसे इग्नोर करने से अच्छा है कि आप तुरंत ही इसकी जांच कराएं

 
your-stomach-pain-could-indicate-these-health-issues-640x480

आपको अक्सर पेट दर्द होता है? दरअसल पेट दर्द की समस्या कभी ना कभी हर कोई अनुभव करता है। ज़्यादातर मामलों में हम पेट दर्द होने पर चिंता नहीं करते, खासकर तब जब आपने भारी भोजन किया हो या फिर तब जब आपका पेट खाली हो।

हालांकि कई बार ऐसा होता है पेट दर्द का मतलब है कि आपको कुछ और भी स्वास्थ्य समस्या हो सकती हैं। इन समस्याओं का अगर समय पर इलाज न किया जाए, तो यह गंभीर हो सकती है।

391d8af0-dr-shlok-j-lolge-is-an-md-radiology-500x500
किसी बीमारी का घरेलू इलाज करना हर बार कारगर साबित नहीं हो सकता

डॉ. श्लोक जे लॉज एक एमडी (रेडियोलॉजी) है और पिछले 15 सालों से प्रैक्टिस कर रहे है। उनका कहना है कि अक्सर हम अपने पेट में दर्द को अनदेखा करते हैं, यह सोचकर की दर्द अपने आप ठीक हो जाएगा। हालांकि ज़्यादातर बार ऐसा ही होता है, लेकिन फिर भी डॉक्टर से जांच कर कर यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि आपका पेट दर्द रीनल स्टोन्स, पेन्क्रियाटाइटिस या फिर अपेन्डिसाइटिस जैसी बीमारियों के कारण तो नहीं है।

आपके पेट दर्द के क्या है लक्षण

अगर आपको अपेन्डिसाइटिस के कारण दर्द होता है, तो आप नाभि के पास और पेट के ऊपरी हिस्से में हल्का दर्द महसूस कर सकते हैं। दर्द धीरे-धीरे तेज़ हो सकता है और पेट के निचले हिस्से में दाएं तरफ बढ़ सकता है।इसके अलावा आप दर्द के साथ साथ उल्टी का भी अनुभव कर सकते हैं।

गाल स्टोन

यदि दर्द गाल ब्लैडर के कारण होता है, तो आपको पेट के ऊपरी हिस्से में दाईं तरफ तेज़ दर्द महसूस होगा। यह दर्द आपके पीठ और कंधे के दाहिने हिस्से में भी फैल सकता है। दर्द इतना गंभीर हो सकता है कि आपको ठीक से सांस लेने में दिक्कत हो सकती हैं। यह भी हो सकता है कि आपको बैठने और सोने में भी तकलीफ़ महसूस हो। इसके अलावा आपको उल्टी जैसा, बुखार, सूजन और ठंड का अनुभव भी हो सकता है।

पेन्क्रियाटाइटिस

यह दर्द आपके ऊपरी पेट के आस-पास होता है और धीरे-धीरे पीठ की ओर बढ़ जाता है। गंभीर मामलों में आपको इस दर्द के कारण अपने रोज़मर्रा के काम करने में मुश्किल होगी और आपको कुछ भी काम करने का मन नहीं करेगा।

अन्य लक्षणों में दस्त लगना और बिना किसी कारण के वजन कम होना भी शामिल है।

रीनल या किडनी स्टोन्स

शुरुआत में आपको पीछे और आस-पास हल्का सा दर्द महसूस होगा, लेकिन जल्द ही यह बर्दाश्त के बाहर हो जाएगा, जो आपके पेट के निचले हिस्से में फैल सकता है। हो सकता है कि आपका पेशाब काफी बदबूदार हो और पेशाब के दौरान आपको दर्द भी महसूस हो।

आपका पेट दर्द गंभीर है या नहीं यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप डॉक्टर को दिखा कर सलाह ले लें। जिससे आपको यह तो पता चल जाएगा कि आखिर यह दर्द क्यों हो रहा है।