ठंड में बालों के चिपचिपेपन से हैं परेशान, तो करें ये काम!

ऐसे रखें ठंड में बालों का ध्यान

 
credit: clickoncare.com

लंबे, काले, घने बाल सभी को अच्छे लगते हैं। हर महिला की ख्वाहिश होती है कि उसके बाल भी सुंदर दिखाई दें। जिससे वे अपने बालों को फ्लॉन्ट कर सके। लेकिन अक्सर बालों में पोषण की कमी की वजह से बाल गिरने लगते हैं और बालों की नेचुरल ग्रोथ प्रभावित होती है। जिस वजह से बाल काटने पड़ते हैं। खास तौर पर ठंड के दिनों में, जब बालों में अधिक तेल का स्त्राव होता है और ये चिपचिपे हो जाते हैं। यदि आप भी बालों के चिपचिपेपन से परेशान हैं, तो ये टिप्स आपके काम आ सकती है।

पॉल्यूशन से बचाएं

जैसा कि सभी जानते हैं स्कैल्प के ज्यादा ऑइली हो जाने पर इसमें धूल और मिट्टी के कण जल्दी चिपकते हैं। इसलिए जब आप बाहर निकलती है तो सूरज की तेज़ किरणों और पॉल्यूशन से बालों के साथ-साथ स्कैल्प को भी बचाइए। इसके लिए ज़रूरी है कि आप हमेशा अपने साथ स्कार्फ या टोपी कैरी करें, जिससे आपके बाल डैमेज ना हो।

सूरज की तेज़ किरणों और पॉल्यूशन से बालों के साथ-साथ स्कैल्प को भी बचाइए
credit: indus-valley.com

कैसे धोएं बाल

यदि आप ऑयली बालों से परेशान हैं, तो आपको बाल धोते वक्त सावधानी रखनी चाहिए। मुंबई के जानेमाने डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर मूर्ति की माने तो यदि आपके ऑइली बाल हैं, तो आपको तेल लगा कर रात भर नहीं रखना चाहिए। जब आप बाल धोनेवाले हो, उसके 3 या 4 घंटे पहले बालों में ऑयल लगाएं और इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इसके साथ ही आपको उस शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसमें मॉइश्चराइज़र कम हो, इससे बाल चिपचिपे नहीं होंगे और साथ ही डैंड्रफ का प्रॉब्लम भी नहीं होगा। ध्यान रखिए कि चिपचिपे बालों के कारण आपको कंडीशनर का इस्तेमाल कम करना है, साथ ही स्कैल्प में कंडीशनर लगाने से बचें।

सहीं आहार है ज़रूरी

यदि आप बालों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आपको अंदर से पोषण की ज़रूरत होती है। इसके लिए सही आहार खाना बेहद ज़रूरी है। बालों को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन सही मात्रा में लेना बेहद ज़रूरी है।प्रोटीन की कमी होने से बाल रूखे और बेजान होते हैं और झड़ने लगते हैं।इसीलिए आपको आपके रोज़मर्रा के खाने में प्रोटीन युक्त चीजें जैसे अंडा, दालें, हरी सब्जियां, सोयाबीन और मछली को शामिल करना चाहिए।

बालों की ट्रिमिंग है ज़रूरी

प्रोटीन की कमी होने से बाल रूखे और बेजान होते हैं और झड़ने लगते हैं
credit: newsd.in

अक्सर लोग बालों को बढ़ाना चाहते हैं और इसलिए लम्बे समय तक नहीं कटवाते। लेकिन आपको समय-समय पर बालों की ट्रिमिंग करते रहना चाहिए। जब आप बाल बढ़ाते हैं, तो ज़रूरी है कि आप अपने बाल बांध कर रखें। हमेशा खुले रखने पर इसमें ज्यादा गंदगी जमा होती है और बाल डैमेज होते हैं। खास तौर पर तैलीय बालों की देखभाल आपको ज्यादा करनी चाहिए। यदि आप बाल लंबे कर रही हैं तो एक दिन छोड़कर बाल धोएं। सप्ताह में 3 बार बाल धोने से आपके बालों में गंदगी जमा नहीं होगी और यह खूबसूरत दिखाई देंगे।

इन टिप्स को आज़मा कर आप तैलीय बालों की समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं।