नाक बंद होने से हैं परेशान? तो करें इसका इस्तेमाल

बंद नाक से राहत दिलाएगा ये ख़ास पदार्थ

 
what-to-do-if-you-have-cold-and-cough-640x480

अक्सर बच्चों को और कभी-कभी बड़ों को सर्दी-ज़ुकाम की वजह से बंद नाक का शिकार होना पड़ता है। नाक बंद हो जाना एक ऐसी समस्या है जिससे आप कई घंटों की परेशानी झेलते हैं। यह तब होता है जब हमारी नेजल कैविटी में सूजन आने लगती है और उसकी वजह से नाक में जमाव होने लगता है। इसकी वजह से सांस लेना मुश्किल हो जाता है और हमें नाक बंद का शिकार होना पड़ता है।

लेकिन हमारे किचन में एक ऐसी चीज़ है, जिसकी मदद से इससे छुटकारा पा सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि पिज़्ज़ा पर जिस ऑरिगेनो को डालकर हम इसका लुत्फ़ उठाते हैं, वही ऑरिगेनो आपके नाक बंद को खोल सकता है। जैसा कि सभी जानते हैं और ऑरिगेनो एक हर्ब है इसीलिए इसका इस्तेमाल कभी भी किया जा सकता है, आइए जानते हैं किस तरह अब बंद नाक के लिए ऑरिगेनो का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बंद नाक के लिए ऑरिगेनो ऑयल की तीन बूंद आधे कप उबले हुए पानी में मिलाकर पी लें। अगर आप चाहें, तो स्टीम लेने के लिए भी तैयार किए गए पानी में ऑरिगेनो ऑयल की कुछ बूंदें डाल सकते हैं। इस तरह दो बार दिन में भाप लेने से आपकी बंद नाक जल्दी खुल जाएगी।

इसके अलावा ऑरिगेनो कॉमन कोल्ड में भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक के गुणों से भरपूर ऑरिगेनो का सेवन कॉमन कोल्ड से बचने के लिए भी अच्छा माना जाता है। जब भी आपको गले की खराश या सर्दी होने की आशंका हो, तो संतरे के जूस में तीन बूंद ऑरेगैनो ऑयल डालकर पी लें। 5 दिन तक नियमित रूप से इस पेय को दिन में एक बार लें और जल्द ही आप सर्दी ज़ुखाम की समस्या से निजात पाएंगे।

आपको जानकर हैरानी होगी की ऑरिगेनो में विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में होता है। इसमें विटामिन के साथ जिंक, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है, जो हमारे शरीर के लिए काफी उपयोगी और फायदेमंद माने जाते हैं। जब आप सर्दी जुकाम में ऑरिगेनो का इस्तेमाल करते हैं, तो यह हमारी इम्यूनिटी बढ़ाता है और सर्दी के असर को कम करता है।

इस तरह आप बंद नाक में ही नहीं, बल्कि सर्दी-ज़ुकाम में भी ऑरिगेनो का इस्तेमाल आराम से कर सकते हैं।