अर्ध कुम्भ स्पेशल: मेले में जाने वाले भक्तगणों को रेलवे दे रही हैं विशेष तोहफा

रेलवे से अर्ध कुम्भ जाने वालों के लिए चलेगी ये विशेष ट्रेनें

 
credit: cms.qz.com

साल 2019 के अर्ध कुम्भ का आगाज़ 15 जनवरी से होने वाला है। इस समारोह के लिए प्रयागराज में लगभग 16 करोड़ लोगों के जमा होने की संभावना है। यही वजह है कि सरकार अर्ध कुम्भ की तैयारियों में पूरी तरह से जुट गई है। कुम्भ में लोगों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो और पूरी व्यवस्था बनी रहे, इस काम के लिए प्रशासन ने कई ख़ास कदम उठाए हैं। खास तौर पर रेलवे ने लोगों के आवागमन के लिए ख़ास तैयारियां की हैं। आइये जानते हैं कुम्भ विशेष ट्रेनों के बारे में।

800 से अधिक ट्रेनें होगी शुरू

रेलवे से जुड़ी आपात स्थितियों से भी निपटने का पूरा इंतज़ाम रेलवे की ओर से हो चुका है।
credit:assettype.com

आपको जान कर हैरानी होगी कि कुम्भ जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए सरकार ने 800 विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है। रेलवे ने आम लोगों को ये जानकारी दी है कि देश के सभी मुख्य क्षेत्रों से रेलवे स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। वहीं रेलवे से जुड़ी आपात स्थितियों से भी निपटने का पूरा इंतज़ाम रेलवे की ओर से हो चुका है।

विदेशी श्रद्धालुओं के लिए ख़ास इंतज़ाम

यात्रियों के लिए 40 से ज़्यादा रेग्युलर ट्रेनों में अतिरिक्त कोच की व्यवस्था होगी, वहीं 10 ट्रेनें खास तौर पर प्रयागराज के लिए चलाई जाएंगी। आपको जान कर हैरानी होगी कि रेलवे ने विदेश से आए श्रद्धालुओं की सहायता के लिए 5 ऐसी ट्रेन चलाने का फैसला लिया है। दिल्ली के आनंद विहार और निज़ामुद्दीन से यात्रियों के लिए खास तौर पर 10 ट्रेन चलाई जाएंगी। ये ट्रेनें 14 जनवरी से 4 मार्च तक चलेंगी। साथ ही अम्बाला से नौ, मुरादाबाद से 10 और लखनऊ से करीब 127 ट्रेनें चलाई जाएंगी।

फॉग सेफ्टी के लिए किये गए हैं इंतज़ाम

प्रयागराज के लिए यात्री कहीं से भी टिकिट ले सकते हैं
credit: vresorts.in

रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए ट्रेनों में फॉग सेफ्टी डिवाइस भी लगवाए हैं, जिससे एक्सीडेंट का ख़तरा टल जाए। रेलवे ने करीब 7 हज़ार ट्रेनों में इन डिवाइसेस को लगा लिया है। इसके अलावा प्रयागराज के लिए यात्री कहीं से भी टिकिट ले सकते हैं। वे चाहें तो टिकिट काउंटर, वेबसाइट और मोबाइल एप की मदद से टिकिट बुक करवा सकते हैं।

इस तरह रेलवे की ये ख़ास पेशकश अर्ध कुम्भ में जानेवाले श्रद्धालुओं के लिए ख़ास तोहफा साबित होगा।