इन खूबसूरत बीच पर बिताएं अपने छुट्टियों के दिन!

इस बार पहाड़ों पर नहीं, समुद्र के किनारे करें आराम

 

अक्सर लोग भारत के लोग भारत में गर्मियों के दिनों में पहाड़ी इलाकों में घूमना पसंद करते हैं। भारत में बहुत सी ऐसी जगह है, जहां पहाड़ी यात्रा करना आप को एक खूबसूरत और शांतिपूर्ण अनुभव देकर जाएगा। लेकिन कुछ लोग चाहते हैं कि वह गर्मियों में बीच का मज़ा उठाएं। ऐसे में ये पता होना ज़रूरी होता है कि आपको कौन से बीचेज़ जाकर अपनी छुट्टियां बितानी चाहिए।

आइये जानते हैं, भारत के कुछ ऐसे ही शानदार होलीडे डेस्टिनेशन के बारे में, जहां आप बीच पर जाकर आराम फरमा सकेंगे।

कोवलम बीच, केरल

ये बीच तीन बीचेज़ से मिल कर बना है

केरल के किनारे, नारियल के पेड़ों की छाया से घिरा ये बीच बेहद सुन्दर है। असल में ये बीच तीन बीचेज़ से मिल कर बना है, जिनका नाम लाइटहाउस बीच, हवा बीच और समुद्र बीच है। यह बीच तिरुवनंतपुरम से करीब 18 किलोमीटर की दूरी बसा हुआ है। यहां आपको कम भीड़ मिलेगी, जिससे आप एकांत का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

कलंगुट बीच, गोवा

अलग-अलग लोगों से मिलना पसंद करनेवाले लोगों के लिए यह बीच बिलकुल परफेक्ट माना जाता है

यह  बीच गोवा का सबसे फेमस बीच है। यहां अक्सर लोगों का जमघट लगा हुआ होता है, जो आपको पार्टी करते हुए दिखाई देंगे। अलग-अलग लोगों से मिलना पसंद करनेवाले लोगों के लिए यह बीच बिलकुल परफेक्ट माना जाता है। यहां आप पैराग्लाइडिंग और दूसरे वॉटर स्पोर्ट्स का मज़ा ले सकते हैं।

राधा नगर बीच, अंडमान

ये हैवलॉक आइलैंड का एक बीच है

जैसा कि सभी जानते हैं, अंडमान के बीच बेहद खूबसूरत होते हैं। इन बीचेस पर जाकर आप प्राकृतिक नज़ारों का मज़ा ले सकते हैं। असल में ये हैवलॉक आइलैंड का एक बीच है, जिसे एशिया के बेस्ट बीचेज़ में से एक माना जाता है। ये बीच बेहद साफ़-सुथरा और शांतिप्रिय लोगों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है।

बागा बीच, गोवा

यहां आप स्विमिंग के साथ-साथ स्कूबा डाइविंग का मज़ा ले सकते हैं।

गोवा का यह बीच भी बहुत फेमस है। यह भारत के सबसे खूबसूरत बीचों में से एक माना जाता है। यह बीच प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ यहां के ख़ास खाने और कल्चर की विविधता के लिए फेमस है। यहां आप स्विमिंग के साथ-साथ स्कूबा डाइविंग का मज़ा ले सकते हैं।

उल्लाल बीच

यह हमेशा शांति पसंद लोगों को आकर्षित करता है

कर्नाटक में बेंगलुरु बीच, उल्लाल, देवबाग और गोकर्णा कुछ ऐसे बीच हैं, जहां की प्राकृतिक सुंदरता आपका मन मोह सकती है। इन सभी में कर्नाटक के उल्लाल बीच का नाम सबसे ऊपर आता है। यह हमेशा शांति पसंद लोगों को आकर्षित करता है। यहां मौजूद नज़ारे और वाटर स्पोर्ट्स आपके दिल को लुभाएंगे। एक बार यहां आने के बाद आप बार-बार यहां आना चाहेंगे।

वरकला बीच, केरल

केरल का यह वरकला बीच बहुत फेमस है

इसे पापनाशम बीच के नाम से भी जाना जाता है। केरल का यह वरकला बीच बहुत फेमस है। यहां से आप हिंद महासागर के विस्तार को देख सकते हैं। धूप सेकने और तैराकी के लिए यहां पर बड़ी तादाद में पर्यटक आते हैं। शांत वातावरण पसंद करनेवालों के लिए क्या जगह किसी जन्नत से कम नहीं।

तो यदि आप भी किसी बीच पर अपनी छुट्टियां बिताना चाहते हैं, तो ये जानकारी सिर्फ आपके लिए है।