नए साल की सुबह बनानी है यादगार, तो इन सनराइज़ पॉइंट्स पर जाना ना भूलें

यहां की खूबसूरती आप ज़िन्दगी भर नहीं भुला पाएंगे

 

उगता हुआ सूरज आंखों को इतना सुकून देता है। उगते हुए सूरज की आभा बेहद खूबसूरत होती है, लेकिन इसके साथ यदि प्रकृति के खूबसूरत नज़ारे दिखने के लिए मिले, तो दिन बन जाता है। हर कोई चाहता है कि नए साल की पहली सुबह खुशगवार हो। यदि आप भी ऐसा ही चाहते हैं, तो इन खूबसूरत जगहों पर आपको नए साल की सुबह बितानी चाहिए। ये ऐसे सन राइज़ पॉइंट हैं, जहां की सुबह आपको ज़िन्दगी भर याद रहेगी। आइये जानते हैं इन खूबसूरत जगहों के बारे में।

मेघालय

देश के उत्तर पूर्व में पहाड़ों पर बसे मेघालय की सुंदरता देखते ही बनती है।यहां उमियम लेक एक ऐसी झील है, जो खूबसूरती की कहानी कहती हैं।यहां की खूबसूरती मन मोह लेने वाली है, इसीलिए देश के कोने-कोने से लोग यहां हॉलीडे पर आते हैं। शिलॉन्ग से मात्र 15 किलोमीटर की दूरी पर यह लेक स्थित है। यहां बैठकर सुबह सूर्योदय देखना आपके लिए बेहद उम्दा अनुभव होगा। प्रकृति के बीच झील के किनारे सूरज की किरणें अपना प्रतिबिंब छोड़ जाती है।

दार्जलिंग

कुछ लोग कार से तो कुछ लोग पैदल ही टाइगर हिल की ओर सुबह सवेरे निकल पड़ते हैं

पश्चिम बंगाल में स्थित दार्जिलिंग एक ऐसी जगह है, जो अपनी प्राकृतिक छटाओं के लिए फेमस है। यहां का टाइगर हिल सनराइज़ के लिए फेमस माना जाता है। जो लोग दार्जिलिंग घूमने आते हैं वे ज़रूर यहां गुलाबी ठंड में सूर्योदय देखना पसंद करते हैं। कुछ लोग कार से तो कुछ लोग पैदल ही टाइगर हिल की ओर सुबह सवेरे निकल पड़ते हैं। वहां जाकर सूर्योदय देखने का अपना एक अलग ही मज़ा है।

राजस्थान

राजस्थान का माउंट आबू बेहद फेमस है। रेगिस्तान के बीच बसा यह एक ऐसा हरा भरा स्थान है, जो लोगों को बेहद पसंद आता है। अरावली पर्वत श्रेणियों के बीच माउंट आबू फेमस हिल स्टेशन माना जाता है। यहां नक्की लेक एक फेमस पिकनिक स्पॉट है। यहां आकर लोग सूर्योदय देखना पसंद करते हैं। यहां सुबह की हलकी ठंड में सूर्योदय बेहद खूबसूरत दिखाई देता है। यदि आप माउंट आबू घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, तो नक्की लेक के पास सूर्योदय का मज़ा ज़रूर उठाएं।

गुजरात

रण में उगते हुए सूरज की आभा बेहद सुन्दर दिखाई देती है

गुजरात के कच्छ में आप बेहद मजेदार समय बिता सकते हैं। यहां की गुलाबी ठण्ड में रण की सैर आपके लिए यादगार साबित होगी । चांदनी रात में यहां का नज़ारा बेहद खूबसूरत हो जाता है। साथ ही रण में उगते हुए सूरज की आभा बेहद सुन्दर दिखाई देती है, यदि आप रण जाने का प्रोग्राम बना रहे हैं, तो ये ट्रिप आपके लिए यादगार रहेगी।

कर्नाटक

बेंगलुरु के पास बसी खूबसूरत नंदी हिल्स एक ऐसी जगह है, जहां पहाड़ियों के बीच प्रकृति की छटा मन मोह लेती है।नंदी हिल्स पर बने सनराइज़ प्वाइंट की खूबसूरती भी इनमें से एक है। यहां आप सूर्योदय का बेहतरीन नज़ारा देख सकते हैं। यदि आप सूर्योदय होने से पहले यहां पहुंच जाएं और पहाड़ों के बीच खड़े रहकर सूरज को उगते हुए देखें, तो यह आपके अनुभव में चार चांद लगा देगा।

केरल

कोवलम बीच अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए फेमस माना जाता है

केरल को भगवान का देश कहा जाता है। इस सुंदर जगह पर आकर सनराइज़ देखना अपने आप में एक खूबसूरत अनुभव है। केरल पर कई खूबसूरत बीच है, जिसमें से कोवलम बीच अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए फेमस माना जाता है। यहां सुबह सवेरे सनराइज़ देखना आपके लिए एक खूबसूरत अनुभव साबित हो सकता है।

यदि आप भी न्यू ईयर पर इन हॉलिडे डेस्टिनेशन के आसपास जाने का प्लान बना रहे हैं, तो इन सनराइज़ प्वाइंट्स पर जाना ना भूलें।