बियर ही नहीं, यहाँ की चीज़ भी फेमस है

क्या आपने कभी १३ हजार की चीज़ का टुकड़ा दांतों तले दबाया है?

 
Amsterdam-cheese-smoked-gouda-640x480

यूं तो खाने के शौकीन लोग खाने के लिए दूर दूर तक जाते हैं और पैसा ख़र्चा करने में भी पीछे नही रहते। आज हम बात करते हैं एक ऐसे शहर की जहाँ देखने के लिए खूबसूरत नज़ारे तो है ही साथ ही यह शहर अपने चीज़ बाज़ार के लिए मशहूर है। दूनिया भर में सुबह की चाय के साथ टोस्ट या ब्रेड के साथ जिस चीज़ ने आपके ज़ायके को बरसों से बनाए रखा है, वहीं चीज़ इस शहर की सैकड़ों साल पुरानी संस्कृति का अभिन्न अंग है। दरअसल चीज़ का इस शहर से कनेक्शन ही कुछ ऐसा है। हम बात कर रहे हैं एम्सटर्डम के पास एक छोटे से प्यारे शहर अल्कमार की, जो कि नीदरलैंड का छोटा सा हिस्सा है। इस शहर की आबादी तक़रीबन 8० हज़ार है। यहां हर साल जनवरी से मई महीने सैलानियों की संख्या यहां के स्थानीय लोगों से भी ज़्यादा होती हैं। यहां शुक्रवार के दिन लगता चीज़ बाज़ार दुनिया भर में मशहूर है।

फ्राईडे बाज़ार में बिकता चीज़ का चक्का

alkmaar-cheese-market-500x360
पहिए के आकार में गोल पीले रंग का चीज़ यहां बिकता है, जिसे परंपरागत वस्त्र परिधान पहने व्यापारी बेचते हैं

यहां का चीज़ बाजार इस देश की ५०० साल पुरानी खूबसूरत परंपरा का भाग है। जहां एक तरफ यहां डोली में रखकर चीज़ को बेचने के लिए लाया जाता है, वहीं व्यापारी भी एक समान ड्रेस कोड में ही होते हैं। यह परंपरा यहां सैकड़ों सालों से चली आ रही हैं। यह सब देखना ही किसी पर्यटक के लिए काफी दिलचस्प हो सकता है।

परंपरागत लकड़ी की डोली में चीज़ की ख़रीद फरोख्त के साथ साथ ,चीज़ का वज़न, उसका टेस्टिंग और सौदे जैसी प्रक्रिया भी होती है। भले ही पर्यटकों को चीज़ ना ही खरीदना हो या ना ही खाना हो, लेकिन यह सारी प्रक्रिया देखने के लिए सुबह 10 बजे से ही टूरिस्ट की भीड़ लग जाती हैं। यहां बड़े बड़े गोल पहिए जैसे चक्कों के आकार में १६ किलो चीज़ रखा जाता है, बाक़ी चीज़ को प्लास्टिक की ट्रे में रखा जाता है। यहां ढाई हजार चीज़ के पीस रखे जाते हैं, इसके बाद चीज़ एक्सपर्ट चीज़ के सैंपल को टेस्ट करते हैं। यहां के चीज़ की क्वालिटी बहुत ही बढ़िया होती है। यहां एक व्हील चीज़ की कीमत तक़रीबन १३ हजार रुपए भारतीय करेंसी में होती हैं।

चीज़ के लिए जाना जाता है नीदरलैंड

Netherlan-is-famous-for-cheese-500x360
15 लाख गायों के दूध का इस्तेमाल तो सिर्फ चीज़ बनाने के लिए होता है

नीदरलैंड में हर साल 68 करोड़ किलो चीज़ का उत्पादन होता है, जिसमें से 65 फ़ीसदी चीज़ का निर्यात होता है। समुद्रतट से चार मीटर नीचे स्थित इस शहर में समुद्र तट को साल १६१२ में भरा गया और उसके ऊपर ”अल्कमार” नगरी का निर्माण किया गया। यहां पर स्थित दूध की डेरी लगभग 58 हज़ार करोड़ लोगों को रोज़गार देती है। खास बात है कि यहां 15 लाख गाय के दूध का इस्तेमाल तो सिर्फ चीज़ बनाने में होता है और १० लीटर दूध में से वर्ल्ड फेमस बीमस्टर नामक चीज़ का उत्पादन होता है। यहां 11-12 यूरो में आप चीज़ के छोटे छोटे पैकेट भी ख़रीद सकते हैं।

तो अगर आप नए साल में नीदरलैंड जाना चाहते हैं, तो इस नन्हे पर खास शहर की सैर लेना ना भूले। यहां के चीज़ बाज़ार में ली गई सेल्फी हो या फिर फिर चीज़ खाते हुए ली गई फोटो आपके दोस्तों के बीच हिट हो जाएगी, वहीं यहां का बियर म्यूज़ियम भी काफी मशहूर है। इन सब के साथ साथ यहां की एक और ख़ासियत है, इस शहर में 350 से ज़्यादा प्रतिमाएं खड़ी की गई हैं, जो कई मशहूर लोगों की है। यहां के बीटल्स म्यूज़ियम में जॉन लेनन – पॉल मैकार्थी – जॉर्ज हैरिसन -रिंगो स्टार का सबसे बड़ा प्राइवेट कलेक्शन भी आपको देखने को मिलेगा, जिसकी सैर के लिए आपको पूरा दिन भी कम पड़ सकता है। तो फिर अगली बार क्यों ना यहां का ही प्रोग्राम बनाया जाए, जहां नज़ारों के साथ साथ खाने का भी पूरा इंतज़ाम है।