क्या आपने जोधपुर के उस किले के बारें में सुना है, जहां सांपों का राज था।

जोधपुर की मार्केट के बीच में बना अहहिचरागढ़ देखना ना भूले

 
have-you-heard-of-the-fort-ruled-by-snakes-in-jodhpur-640x480

कभी-कभी भीड़ में इतिहास के कुछ रत्न खो जाते है। कुछ ऐसा ही हुआ है राजस्थान, नागौर के अहहिचरागढ़ के साथ। जब आप नागौर में है, तो आप राजस्थान के शाही किलो को तो देखना चाहेंगे ही, लेकिन अगर आप वास्तव में इस राज्य के सच्चे खज़ाने के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप कला की इस खान की सैर ज़रूर कीजिए।

नागौर एक प्राचीन शहर है, इस शहर पर एक नहीं, बल्कि कई ऐसे राजाओं का शासन रहा जो अलग अलग संस्कृतियों से थे। चौथी शताब्दी का यह अहिचहारगढ़ किला उस दौरान की कई सस्कृतियों को अपने में समेटे है। इस किले का निर्माण नागवंशी वंश द्वारा बनाया गया था। इस किले के नाम का अर्थ है ‘फन फैलाए कोबरा का किला’ । खास बात है कि 12वी शताब्दी में इस किले का पुनर्निर्माण कर इसमें महलोंं और मस्जिदों को शामिल किया गया। समय के साथ साथ राजपूत-मुगल वास्तुशिल्प की छाप भी इस किले पर दिखने को मिली,उद्यान,मंदिर और फव्वारें भी इसमें शामिल हो गए। सम्राट अकबर के शासन काल में नागौर का यह किला, राजस्थान के राजकुमारों के अधीन हो गया, तब से लेकर आज तक इस किले की देखभाल शाही परिवार के ट्रस्ट फंड से ही की जाती हैं।

1-the-fort-is-a-beautiful-amalgamation-of-the-different-rulers-who-stayed-here-500x500

जब आप इस किले में जाते हैं तो इतिहास की ये सभी परतें आपकी आंखों के सामने ऐसी खूबसूरत और रंगीन दिखती है कि मानो इंद्रधनुष हो। आपको ऐसा महसूस होगा कि आप समय में वापस लौट इस राजसी और शाही पहचान का हिस्सा हो गए है।

2-apart-from-the-royal-splendour-the-fort-has-a-rustic-charm-to-its-ruins-500x500

विशाल दीवारों से घिरे इस किले में अंदर आते ही, जो आपका ध्यान आकर्षित कर लेता है, वो है राजपूत-मुगल महलों का समूह, जिसे खूबसूरत पूल के आसपास बनाया गया है। जिस खूबसूरती के साथ यहां फव्वारों और नागौर महाराजा अमर सिंह के महल ‘आभा महल’ के स्नानघर में, राम पार्टस के कुंए से पानी पहुंचाने की व्यवस्था की गई है, वह देखने लायक है।

महारानियों और रानियों की शाही जीवन शैली को यहां के ‘हदी रानी’ महल में खूबसूरत तरीके से देखा जा सकता है, यहां दीवारों पर की गई पेंटिंग्स आपका दिल जीत लेंगी। क्या आपने जोधपुर के उस किले के बारे में सुना है, जिस पर सांपों का राज है, वह है अमर सिंह की पत्नी का महल। यहां दीवारों पर आप आईने के सामने बाल संवारती महिला, महल के पूल में तैरती महिला और बगीचे में लगे झूले पर बैठी महिला के चित्र देख सकते हैं।

3-the-walls-are-painted-with-beautiful-frescoes-500x500

किले के परिसर में भगवान कृष्ण और भगवान गणेश को समर्पित दो मंदिर भी शामिल हैं, दोनों में प्राचीन चित्र और मूर्तियां शामिल हैं। सम्राट शाहजहां द्वारा निर्मित ‘शाह जहानी मस्जिद’ की खूबसूरती है, यहां नीला-टाइल वाला मोज़ेक (छोटे छोटे रंग बिरंगे पत्थरों या कांच को जोड़ कर बनाया गया एक खूबसूरत डिज़ाइन), जिसका रखरखाव सराहनीय है। इस किले के भीतर में जामा मस्जिद है, जहां आज भी शुक्रवार को नमाज़ पढ़ी जाती हैं।

4-the-fort-hosts-different-cultural-events-in-the-evening-500x500

यदि आप भारतीय संस्कृति का आनंद लेना चाहते हैं और भारत की ऐतिहासिक गरिमा देखना चाहते है, तो अपने राजस्थान के ट्रिप में अहहिचरागढ़ को ज़रूर शामिल करें।