2300 मीटर की ऊंचाई पर झूला झूलना चाहते हैं, तो ये जगह आपके लिए है!

पागलपन की हद तक जाने वाले लोगों के लिए है ये एडवेंचर

 

लोगों को अक्सर एडवेंचर से भरपूर हॉलीडे पर जाना पसंद होता है। पर कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो सिर्फ एडवेंचर के लिए ही जीते हैं। इनका यह जुनून इन्हें दुनिया की ऐसी ऐसी जगहों पर ले जाता है, जहां आप और हम जाने की सोच ही नहीं सकते। उदाहरण के तौर पर क्या आप 2300 मीटर की ऊंचाई पर झूला झूल सकते हैं? ऐसा सोचने में भी लोगों को डर लग सकता है, लेकिन दुनिया में कुछ एडवेंचर पसंद लोग हैं, जो ऐसा करना चाहते हैं। आज हम बात करेंगे ऐसी ही जगह कि जहां आसमान के बीचो-बीच झूले पर बैठकर आप अपना समय बिता सकते हैं।

मौंटे पियानो नाम का पहाड़ दक्षिणी टाइरॉल और बेलुनो के बॉर्डर पर है। इसके उत्तरी हिस्से को मोंटे पियानो के नाम से जाना जाता है। इसकी चोटी पर लोग यहां हर साल एकत्रित होकर झूले लगाते हैं और उसमें बैठकर अपना समय बिताते हैं।  यह काम युद्ध शांति का संदेश देने के लिए किया जाता है। इसे देखना अपने आप में बेहद खूबसूरत होता है।

क्यों इस एडवेंचर के दीवाने हैं लोग?

इस मीटिंग में 350 से ज़्यादा हाईलाइनर्स ने हिस्सा लिया था

पहले विश्व युद्ध के दौरान इस पहाड़ी को लेकर ऑस्ट्रिया और इटली की सेना के बीच भयंकर युद्ध हुआ था। इस युद्ध के बाद ऑस्ट्रेलिया ने उत्तरी हिस्से पर कब्ज़ा कर लिया, जबकि इसका दक्षिणी हिस्सा इटली के पास था। वहां हुए भयंकर युद्ध के अवशेष आज भी यहां देखे जा सकते हैं। साल 2015 में इस युद्ध की 100 वीं बरसी पर 10 से 15 सितंबर के बीच एक हाई लाइन मीटिंग हुई थी। इस मीटिंग में 350 से ज़्यादा हाईलाइनर्स ने हिस्सा लिया था और इसी बीच हाई लाइन का यह नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना था। इसमें  हैमक रेनबो बनाया गया था, जिसे झूले का आकार दिया गया था। इस दौरान कई लोगों ने इस पहाड़ी की ऊंचाई पर झूले लगाकर वहां समय बिताया था। इनका मकसद शांति का संदेश देना था। इसके बाद यह टूरिस्ट का खास आकर्षण केंद्र बन गया।

हर साल होते हैं लोग एकत्रित

यहां हर साल न सिर्फ लोग इस एडवेंचर को जीने आते हैं

यहां जाकर आप 23 मीटर की ऊंचाई पर अपने झूले लगा कर बैठ सकते हैं। यहां के प्राकृतिक नज़ारे इतने खूबसूरत हैं, जिसे देख कर आपका यहां से वापस जाने का मन ही नहीं करेगा। यहां हर साल न सिर्फ लोग इस एडवेंचर को जीने आते हैं, बल्कि फोटोग्राफर्स भी इस मौके को कैद करने की फिराक में रहते हैं।

यहां का प्राकृतिक सौंदर्य और ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए लोगों का यह पसंदीदा स्थान बन गया है।  यदि आप भी इस तरह एडवेंचर को पसंद करते हैं तो यह जगह सिर्फ आपके लिए है।