ट्रेवल के दौरान ऐसे बचें ठगों से

ट्रेवलर्स का ठगों से बचना नहीं होता आसान, रखें सावधानी

 
Thies-travel-640x480

अक्सर लोग बाहर घूमने जाने का प्लान बनाते हैं, लेकिन इस दौरान उन्हें कई ऐसे लोग मिल जाते हैं जो ठगी में माहिर होते हैं। यदि आप भी घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो इन ठगों से आपको बचकर रहना चाहिए, जो आपके लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। आइए जानते हैं आपको किस तरह खुद को ठगों से बचाना है।

टैक्सी ड्राइवर:


रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट से निकलते ही आपको ढेरों टैक्सी ड्राइवर मिल जाएंगे, जो आपको कभी भी और अच्छे होटल में पहुंचाने की बात करेंगे। ड्राइवर को होटल की तरफ से कमीशन मिलता है, जो होटल किसी ना किसी रूप से आपसे वसूलता है। बेहतर है कि अपने लिए होटल पहले से ही बुक करके डेस्टिनेशन पर जाएं।

नकली पुलिस अधिकारी:


यह पुलिस अधिकारी नियम फॉलो न करने और यह कहकर कि आप यहां के नियम अलग है आपका चालान काटते हैं और इस तरह आपसे पैसे लेते हैं। ऐसा नहीं है कि मिलने वाली सभी पुलिस नकली होती है, लेकिन इस तरह ध्यान रखकर आप ठगी के मामले से बच सकते हैं।

होटल रूम सिक्योरिटी:

यह लोगों को लूटने का नया तरीका है। इसमें कई बार आप होटल से बाहर होते हैं और कोई आप को फोन करके सिक्योरिटी के नाम पर होटल रूम की चेकिंग के लिए पूछता है और होटल रूम में हिडन कैमरा लगा दिया जाता है। इस तरह की सिक्योरिटी चेकिंग को आप की गैर मौजूदगी में कतई इजाज़त ना दें।

चोर:


खास तौर पर यह देखा जाता है कि टूरिस्ट के सामान छीनने का यह सबसे आसान तरीका होता है। कोई भी व्यक्ति या बच्चा आपसे एड्रेस या डायरेक्शन पूछता है, जैसे ही आपका ध्यान बच्चे की तरफ जाता है तभी दूसरा आदमी आपका सामान चोरी कर लेता है छीन कर भाग जाता है। इसके लिए हमेशा अपने सामान को अच्छी तरह से हाथ में लपेटकर पकड़े।

यदि आप इन बातों पर ध्यान देंगे, तो कभी भी ठगी का शिकार नहीं होंगे।