टिप्स: ऐसे करें कम पैसे में ट्रेवल

न बढ़ाएं पॉकेट का भार और घूमें दुनिया

 
credit: halftheclothes.com

घूमना फिरना सभी को पसंद होता है, पर इस महंगाई के दौर में घूमने जाना आपके लिए कंगाली में आटा गीला करने के समान होगा। भाग-दौड़ भरी जिंदगी से मस्ती के कुछ पल चुरा लेना आपके लिए तब आसान होगा, जब आप कम खर्च में घूमने फिरने जा सकेंगे। आइए आज हम आपको बताते हैं कम खर्च में आप किस तरह ट्रेवलिंग का मजा उठा सकते हैं।

करें रेल का सफर

हाड़ों पर घूमना है तो तेज गर्मी का इंतजार ना करें
credit: nationaltraining.edu.au

ऑफ़ सीज़न में ट्रेवल करना आपके लिए किफायती होता है। अगर आप इस सीजन में कहीं जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आपको सबसे ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। वही आप रेल का सफर करके पैसे बचा सकते हैं। फ्लाइट का सफर टाइम सेविंग होता है, पर रेल में भी कई मजेदार अनुभव आपको मिलते हैं। भारतीय रेल अपने बजट के अनुसार देश भर में ट्रेवल पैकेजेस देती है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर आप हर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

खाने में करें बचत

होटल का खाना यानी कि एक्स्ट्रा खर्च। यदि आप अपने साथ खाने का सामान लेकर चलती हैं, तो इससे आप लोकल फूड का मजा भी ले सकती हैं और अपने पैसे भी बचा सकती हैं। बस आपको ध्यान रखना है कि यह खाना हाइजीनिक हो।

ऑफ सीज़न में जाएं घूमने

पैसे बचाने का यह सबसे अच्छा तरीका है। जैसे पहाड़ों पर घूमना है तो तेज गर्मी का इंतजार ना करें। उससे पहले ही जब मौसम खुशगवार हो तो टूर पर निकल सकते हैं। इससे आपकी पसंद की जगह में आप को भीड़ भी कम मिलेगी और साथ ही ऑफ सीजन के चलते आपको कोई डिस्काउंट भी मिल जाएंगे।

होटल बुक करने से बचें

गेस्ट हाउस किराए पर लें या अपार्टमेंट रेंट करें
credit: herpackinglist.com

अक्सर हम बाहर जाने के बाद आराम से रहना पसंद करते हैं। लेकिन यह आराम आपको होटल की जगह गेस्टरूम या अपार्टमेंट में भी मिल सकता है। इसीलिए होटल बुक करने की बजाय गेस्ट हाउस किराए पर लें या अपार्टमेंट रेंट करें। इससे आपको आपके पैसे भी बचेंगे और आप आराम से रह पाएंगे।

जानकारी लें

अक्सर हम टूर पर जाने के बाद भटक जाते हैं। ऐसा तब होता है जब हमें उस जगह के बारे में सही जानकारी नहीं रहती और यही वजह है कि हम ट्रेवलिंग और बाकी चीजों में काफीपैसा खर्च कर देते हैं।बेहतर है कि टूर पर जाने से पहले उस जगह के बारे में सारी जानकारी हासिल कर लें, जिससे आपको पता हो कि आप कहां जाना चाहते हैं। इससे आपके पैसे भी बचेंगे और समय भी।

यदि आप भी कम पैसे में ट्रेवल करने का सपना देख रहे हैं, तो यह टिप्स आपके लिए ही है!