क्रिसमस स्पेशल: मिडनाइट मास के लिए फेमस हैं ये शहर!

यीशु मसीह की प्रार्थना के लिए जाने जाते हैं ये चर्च

 

क्रिसमस अब जल्द ही आने वाला है। यही वजह है कि बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी उत्साहित हैं। भारत में क्रिसमस सिर्फ ईसाई ही नहीं, बल्कि हिन्दू भी बड़ी श्रद्धा और प्रेम से मनाते हैं। यही वजह है कि लोग क्रिसमस का इंतज़ार पूरे साल करते हैं। क्रिसमस की रौनक घरों से लेकर बाज़ारों तक ही नहीं, बल्कि ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारियों के बीच भी रहती है। दीपावली और होली की ही तरह लोग ऑफिस में क्रिसमस सेलिब्रेट करते हैं। क्रिसमस में एक ख़ास बात और है, जो है मिडनाइट मास। जिसे हर शहर के भिन्न-भिन्न चर्चों में सेलिब्रेट किया जाता है। यदि आप भी इस मास में हिस्सा लेना चाहते हैं, तो इन जगह पर आपको ज़रूर जाना चाहिए।

गोवा

आप गोवा में हैं तो आप कई चर्चों में मिडनाइट मास का देख सकेंगे

वैसे तो ईसाई क्रिसमस को सादगी से मनाते हैं, लेकिन गोवा में इस दिन की धूम देखने लायक होती है। गोवा में पणजी के समुद्र तट पर लोग जमा होते हैं और सांता क्लॉज़ की पोशाक पहने वह अपनी जीसस के लिए प्रार्थना को गुनगुनाते हैं। यदि आप गोवा में हैं तो आप कई चर्चों में मिडनाइट मास का देख सकेंगे। गोवा के सेंट एंटोनी चर्च, नवेलिन, सेंट एंड्रयूज चर्च और बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस जैसे चर्च मिडनाइट मास के लिए जाने जाते हैं। यदि आप इस साल क्रिस्मस गोवा में मना रहे हैं, तो इन में से किसी भी चर्च में जाना आपके लिए एक यादगार समय होगा।

केरल

यहां के कुछ चर्च मिडनाइट मास के लिए फेमस है

जैसा कि सभी जानते हैं केरल में ईसाईयों की बड़ी तादाद है और शायद इसलिए कड़ाके की ठंड में भी लोग बड़ी श्रद्धा और खुशी से क्रिसमस का त्योहार मनाते हैं। ईसाई धर्म का प्रचार ईसा मसीह के शिष्य सेंट थॉमस ने किया था, जो केरल से थे। इसीलिए केरल में ईसाई समाज काफी बड़ा है। यहां के कुछ चर्च मिडनाइट मास के लिए फेमस है। जिसमें होली फैमिली चर्च, सेंट फ्रांसिस चर्च, सेंट जॉर्ज कैथेड्रल, पारुमला जॉर्ज आदि एक है। यहां जाकर आप भगवान यीशु से प्रार्थना कर सकते हैं। वहीं सेंट थॉमस और मरियम के नाम के भी कई चर्चित चर्च यहां फेमस हैं।

पश्चिम बंगाल

मदर टेरेसा के मिशनरी द्वारा स्थापित किए गए यहां कई चर्च मिडनाइट मास के लिए जाने जाते हैं

जिस तरह गोवा और केरल में क्रिसमस के इस त्यौहार को धूमधाम से मनाया जाता है, उसी प्रकार पश्चिम बंगाल भी क्रिसमस की धूम में पीछे नहीं। मदर टेरेसा के धर्म प्रचार-प्रसार की बदौलत यहां ईसाई समाज खास तौर पर जाना जाता है। मदर टेरेसा के मिशनरी द्वारा स्थापित किए गए यहां कई चर्च मिडनाइट मास के लिए जाने जाते हैं। जिसमें बंदेल, पॉल कैथेड्रल, सेंट्रल जोन आदि महत्वपूर्ण माने जाते हैं। यहां लोग बहुत श्रद्धा और भक्ति से क्रिसमस मनाते हैं। यहां क्रिसमस के दिन चर्च की बेहद खूबसूरत सजावट की जाती है।

मुंबई

मुंबई को मायानगरी भी कहा जाता है। यह शहर रात में ज़्यादा खूबसूरत दिखाई देता है। क्रिसमस में मिडनाइट मास के लिए मुंबई से बेहतर शहर कोई नहीं हो सकता। यहां के कुछ चर्च मिडनाइट मास के लिए चर्चित है। जिसमें होली नेम कैथ्रेडल, सेंट जॉन्स चर्च, सेंट थॉमस कैथेड्रल, ग्लोरिया चर्च, माउंट मैरी बेसिलिका, सेंट पीटर्स चर्च और सेंड एंड्रयूज चर्च बेहद फेमस है। यदि आप क्रिसमस के दिन माया नगरी की धूम देखना चाहते हैं, तो रात भर यहां लोग जश्न मनाते हैं और सैंटा क्लॉस की हैट पहने लोगों को क्रिसमस की बधाई देते हुए दिखाई देते हैं।

यदि क्रिसमस के मौके पर आप भी इन शहरों में से कहीं मौजूद हैं, तो इन चर्च में जाकर भगवान यीशु से प्रार्थना करना ना भूलें।