मानसून में वीकेंड हॉलिडे के लिए महाराष्ट्र की ये जगहें हैं बेस्ट ऑप्शन

मानसून का मज़ा उठाना हो तो इन जागहिं को ज़रूर चुनें

 

बारिश की फुहार के बीच हिल स्टेशन पर जाने का मज़ा ही कुछ और होता है। यहां का अनुभव ज़िन्दगी में भुलाए नहीं भूलता। जैसा कि सभी जानते हैं मानसून दस्तक दे चुका है और अब समय है महाराष्ट्र की कुछ ऐसी जगहों पर घूमने जाने का, जो आपके लिए एक अच्छा हॉलिडे विकल्प हो सकते हैं। आइए जानते हैं इन हिल स्टेशन के बारे में।

अंबोली
अंबोली फैमिली छुट्टियों के लिए परफेक्ट वीकेंड डेस्टिनेशन है
महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले की सहयाद्रि पहाड़ियों में दक्षिणी श्रृंखला के पास अंबोली बसा हुआ है। यह गुमनाम हिल स्टेशन बेहद खूबसूरत है। यहां कई ऐसी जगहें हैं, जहां हरे-भरे पर्वत और धरती के मनोरम दृश्य आपका इंतज़ार कर रहे हैं। अंबोली फैमिली छुट्टियों के लिए परफेक्ट वीकेंड डेस्टिनेशन है, जहां आप झरनो के साथ-साथ  प्रकृति के सौंदर्य का मज़ा उठा सकते हैं।
भंडारफुले
यहां आपको समुद्र के तट पर मानसून का मज़ा उठाने में एक नया ही अनुभव होगा

रत्नागिरी के भंडारफुले में प्राकृतिक खूबसूरती देखते ही बनती है। यहां विदेशी पर्यटक तो आते ही हैं, इसके साथ-साथ कई फिल्मों की शूटिंग के लिए भी यह स्थान फेमस है। यहां आपको समुद्र के तट पर मानसून का मज़ा उठाने में एक नया ही अनुभव होगा।मुंबई से करीब 170 किलोमीटर दूर बसी ये जगह मछुआरों का गांव है। यहां का समुद्र तट  करीब 6 किलोमीटर तक फैला हुआ है।

आर्थर झील
यह ऐसा हॉलिडे डेस्टिनेशन है जहां आप सुबह जाकर शाम को लौट सकते हैं

सघन हरियाली के बीच आर्थर झील को देखने के लिए हर साल मॉनसून में भारी मात्रा में पर्यटक आते हैं। इस झील के पास बैठकर लोग सूर्यास्त का मज़ा लेते हैं। यह ऐसा हॉलिडे डेस्टिनेशन है जहां आप सुबह जाकर शाम को लौट सकते हैं। यहां मानसून में आप दोस्तों के साथ जाकर अच्छा समय बिता सकते हैं।

चिंचोटी वाटरफॉल
यहां आकर आप ट्रैकिंग कर सकते हैं

मुंबई-अहमदाबाद राजमार्ग पर कमल गांव के पास बसी इस जगह को प्राकृतिक नज़ारों के लिए जाना जाता है। यह ट्रैकिंग के दीवानों के लिए खास पसंदीदा स्थल है, यहां आकर आप ट्रैकिंग कर सकते हैं। वहीं आप ड्राइव का मज़ा भी ले सकते हैं। चिंचोटी वॉटर फॉल बेहद खूबसूरत है और मानसून में इसकी खूबसूरती बढ़ कर तिगुनी हो जाती है।अगर आप मुंबई में रहते हैं और सुबह से शाम तक के लिए घूमने जाना चाहते हैं, तो वीकेंड हॉलीडे के लिए यह जगह आपके लिए बेस्ट साबित होगी।

तो देर किस बात की, इसी वीकेंड बनाएं इन जगहों का प्लान और महाराष्ट्र की खूबसूरत वादियों में खो जाएं।