गुजरात का ये भूतिया बीच, जहां होता है रूहों का बसेरा

गुजरात के इस बीच पर जाने से पहले सौ बार सोच लें!

 

गुजरात के समुद्री तट पर स्थित डुमस बीच हमेशा चर्चा में रहा है। खास तौर पर पर्यटकों के लिए। ज़्यादातर पर्यटक इस बीच का लुत्फ उठाना चाहते हैं, लेकिन स्थानीय लोगों की बातों पर विश्वास करें, तो यहां जाने से पहले लोगों के पसीने छूट जाते हैं। स्थानीय लोगों की माने तो इस बीच पर रूहों का बसेरा है। सूर्यअस्त होने के बाद इस बीच पर कोई इंसान दिखाई नहीं देता। यदि कोई इस बीच पर जाने की कोशिश करता है, तो उसे रूहों की दुनिया की झलक दिख जाती है।

वैसे डुमस बीच इन दिनों इंटरनेट पर भी छाया हुआ है, लेकिन इस बीच के बारे में विस्तृत जानकारी किसी को नहीं है। यही वजह है कि हर व्यक्ति इस बीच के बारे में ज़्यादा से ज़्यादा जानना चाहता है।

क्या है डुमस बीच का इतिहास?

अरब सागर से लगा हुआ ये बीच सूरत से 21 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां की रेत सफेद नहीं, बल्कि काली है। इस बीच का इतिहास किसी प्रेम कहानी से नहीं जुड़ा हुआ। हां, लोग मानते हैं कि इस बीच पर सदियों से भूत-प्रेतों ने अपना घर बनाया हुआ है और इसीलिए यहां की रेत काली हो गई है। एक बात और जो लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचती है, वह है इस बीच से जुड़ा हुआ शवदाह गृह। यहां आकर हिंदू मृतकों की लाश जलाते हैं। लोगों का मानना है कि जिन लोगों को मोक्ष प्राप्त नहीं होता और जिनकी असमय मृत्यु हो जाती है, उनकी रूह इस बीच पर बसेरा बना लेती है।

वही इस बीच से जुड़े कई किस्से कहानियां लोग सुनाते हैं। कुछ लोगों को यहां भूतों का एहसास हुआ है, वहीं कुछ लोग इसे दकियानूसी सोच बताते हैं।

अजीब है यहां का वातावरण

लोग कहते हैं कि रात में इस बीच पर जाने से आपको किसी के रोने और सिसकने की आवाजें सुनाई देती है

कुछ लोगों की माने तो यहां अक्सर कुत्तों की अजीबो-गरीब हरकतें देखी गई है। कभी अचानक सोए हुए कुत्ते डर कर भागने लगते हैं और कभी किसी अनदेखी चीज़ का पीछा करने लगते हैं। अब यह तो सभी जानते हैं कि कुत्तों को रूहें दिखाई देती है। ज़ाहिर है लोग कुत्तों की इन हरकतों को रूहों से जोड़कर देखते हैं।

अफवाह या सच?

अक्सर लोग एक ही तरह की बातें इस बीच को लेकर करते हैं। लोग कहते हैं कि रात में इस बीच पर जाने से आपको किसी के रोने और सिसकने की आवाजें सुनाई देती है। लेकिन आपको कोई इंसान नज़र नहीं आता।

कुछ कहते हैं कि यहां ऐसा लगता है जैसे कोई उनका पीछा कर रहा है और यही वजह है कि लोग पलट कर देखने में भी डर से पसीना-पसीना हो जाते हैं।

वहीं कुछ लोग कहते हैं किस बीच पर कुत्ते आपको आगाह कर देते हैं कि कोई खतरा आपकी ओर आ रहा है। यदि आप कुत्तों के झुंड को या किसी कुत्ते को लगातार भोंकते हुए या किसी का पीछा करते हुए देखें, तो बिना कुछ सोचे समझे वहां से चले जाएं।

हालांकि ऐसी अफवाह भी इस बीच को लेकर फेमस है कि कई लोग रात में इस बीच पर जाते हैं और वापस नहीं आते। कई लोगों के गायब होने की कहानी इससे जुड़ी हुई है।

अब तक इस इन बातों का कोई सबूत सामने नहीं आया है। पर यह बातें किसी भी व्यक्ति को डराने के लिए काफी है!