गुलाबी ठंड का मज़ा लेना हो, तो करें यहां की यात्रा

ठंड में ये टूरिस्ट डेस्टिनेशन हैं आपके लिए

 
The-salt-desert-of-Kutchh-640x480

ठंड का मौसम दस्तक दे चुका है। देश के कुछ इलाकों में रात में सोते वक्त ओढ़कर सोना अब ज़रूरी सा हो गया है। ठंड की शुरुआत या कहें कि गुलाबी ठंड अब जल्द ही आने वाली है। यदि आप इस मौसम में कहीं घूमने जाना चाहते हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसी ही जगह बताएंगे, जहां गुलाबी ठंड में आपकी ट्रिप का मज़ा दुगना हो जाएगा। इन जगहों पर आप फैमिली के साथ आराम से दिन बिता सकते हैं।

कच्छ, गुजरात:


कच्छ में टूरिस्ट एजेंट राग पटेल कहते हैं कि गुजरात के कच्छ में आप बेहद मजेदार समय बिता सकते हैं। यहां की गुलाबी ठण्ड में रण की सैर आपके लिए यादगार साबित होगी । चांदनी रात में यहां का नज़ारा बेहद खूबसूरत हो जाता है। यहां बनी हट्स में आप रात बिता सकते हैं और सुबह यहां के आसपास के शहरों में आप घूम सकते हैं। हालांकि आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि आप ठंड की शुरुआत और अंत में यहां जा सकते हैं। कड़कती हुई ठंड में कच्छ घूमना अच्छा ख्याल नहीं होगा। खास बात है कि यहां पर कच्छ फ़ेस्टिवल का आयोजन भी गुजरात सरकार इन महीनों में करती हैं, जो फरवरी तक रहता है। यहां की सैर भी आपको एक खूबसूरत अनुभव देगी।

पंचमढ़ी, मध्य प्रदेश:


मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से करीब 200 मीटर अंदर बसा है पंचमढ़ी। यह खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो प्रदेश का इकलौता हिल स्टेशन भी माना जाता है। ठंड में पंचमढ़ी जाना प्रकृति के बीच रहना आपके लिए एक बेहद अच्छा अनुभव होगा।

ऋषिकेश, उत्तराखंड:


ठंड के वक्त दिल्ली और आसपास के इलाकों में बेहद अच्छा माहौल रहता है। ठंड में ऋषिकेश जाना एक अच्छा अनुभव ही नहीं, बल्कि एडवेंचर पसंद करने वाले सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र है। परिवार के साथ वक्त बिताने के लिए भी यह बेहतरीन जगह है। यहां जाकर आप कैम्पिंग का मज़ा ले सकते हैं।

वाराणसी, उत्तर प्रदेश:


अपने खूबसूरत घाटों के लिए प्रसिद्ध वाराणसी शहर दुनिया भर में सैलानियों के लिए हॉटस्पॉट माना जाता है। यहां के घाटों के आसपास बसी आबादी और उनकी संस्कृति अपने आप में खास है।सारनाथ, गंगाघाट, रामनगर और खास कर यहां के बनारसी पान दुनिया भर में अपनी पहचान बना चुके हैं।

यदि आप ठंड में घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, तो इन जगहों के बारे में ज़रूर सोचें।