जानिये मायानगरी मुंबई में कौन कौन सी जगह हैं बेहद डरावनी

मुंबई के वे ठिकाने, जहां रात में जाना है मना

 
scary-places-in-mumbai

मुंबई को सपना का शहर कहते है। लेकिन मुंबई भी भारत के अन्य महानगरों की तरह अपने अंदर कई तरह के रहस्य और भूतिया जगह समेटे हुए है। मुंबई की नाईट लाईफ यू तो काफी मशहूर है, लेकिन यहां ऐसी कई जगह है, जहां रात में जाने से लोग कतराते हैं, यहां पर्यटकों को सूरज ढलने से पहले ही वापस आने की सलाह दी जाती है।

मुंबई में कई ऐसी इमारतें हैं, जो काफी पुरानी हैं और हमें ब्रिटिश युग की याद दिलाती हैं। मज़े की बात ये है कि इनमें से अधिकांश इमारतें भूतिया यानी हॉन्टेड हैं। अगर आप भी मुंबई जा रहें हैं या फिर मुंबई में रहते हैं, तो भूलकर भी मुंबई की इन जगहों की ओर रुख ना करें। आइए जानते है कि मुंबई की वो डरावनी जगह, जिसकी चर्चा मुंबई रहने वाले अक्सर करते है।

आरे मिल्क कॉलोनी

aarey-milk-colony
मुंबई शहर के गोरेगांव इलाके में स्थित है।

Credits: Youtube

इस कॉलोनी का निर्माण आरे मिल्क फैक्ट्री में काम करने वाले लोगों के लिए किया गया था। यहां बहुत सारी हरियाली देखने को मिलती है। दिन में आपको यहां खूब चहल पहल दिखेगी, यहां दूर दूर से लोग पिकनिक मनाने के लिए आते हैं, लेकिन दिन ढलते ही यह जगह डरावनी बन जाती है। इस रास्ते में बहुत सारे एक्सीडेंट हुए है। इस रुट पर आते जाते चालकों का कहना है कि उन्होंने एक महिला को बच्चे के साथ देखा है, जो उनसे लिफ्ट मांगती है और फिर अचानक गायब हो जाती है। कहा जाता है कि शाम होते ही इस जगह पर भूतों और आत्माओं का कब्ज़ा हो जाता है ।

एशियाटिक लाइब्रेरी

asiatic-library
इस लाइब्रेरी में कई फिल्मों के गाने शूट हो चुके है।

Credits: Hindustan Times

इस लाइब्रेरी का नाम भारत की सबसे बड़ी लाइब्रेरी में शुमार है। इस बिल्डिंग को अंग्रेजों ने बनवाया था। कोलाबा स्थित इस लाइब्रेरी कि खासियत है कि यदि आप यहां चले गए, तो आप यहां से निकलना नहीं चाहेंगे क्योंकि यहां आपको कई तरह की किताबें पढ़ने को मिलेंगी। इतना ही नहीं ये अंदर से इतनी बड़ी और सुंदर है कि आप इसे देख कर हैरान हो जाएंगे, लेकिन रात के समय यही लाइब्रेरी काफी डरावनी लगती है। बताया जाता है कि आज भी यहां कई तरह की आवाज़े सुनने को मिलती हैं।

मुकेश मिल्स

mukesh-mills
मुकेश मिल्स में फिल्मों के अलावा म्यूज़िक वीडियो, सीरियल और विज्ञापनों की शूटिंग हो चुकी है।

Credits: dailymail.co.uk

मुकेश मिल्स मुंबई के कोलाबा में स्थित है। मुकेश मिल्स का नाम देश के उन चुनिंदा कारखानों में था, जिसने भारी संख्या में लोगों को रोज़गार दिया था। बताया जाता है कि , सन १८७० में यह जगह आग की वजह से पूरी तहस नहस हो गई और तब से ही यह जगह भूतिया मानी जाने लगी है। मुकेश मिल्स में बहुत सारी फिल्मों की शूटिंग हो चुकी हैं। कई फिल्मस्टार ऐसे है, जिन्होनें यहां भूतिया हरकत का अनुभव किया है। इसीलिए यहां शूटिंग को दिन ढलने से पहले ही पैकअप कर दिया जाता है। यहां भूतनाथ, राज-द मिस्ट्री, कुर्बान, जश्न, एसिड फैक्ट्री, एक खिलाड़ी एक हसीना, दस कहानियां, आवारापन, हे बेबी, ट्रैफिक सिग्नल जैसी फिल्मों की शूटिंग हुई है।

टावर ऑफ साइलेंस

tower-of-silence
इस इलाके के पास रह रहे लोग अक्सर कहते हैं कि इस सुनसान स्थान पर कई अजीबो गरीब चीजों को महसूस किया जाता रहा है।

Credits: Travel Triangle

टावर ऑफ साइलेंस ये पारसी लोगों का कब्रिस्तान है। प्रचलित है कि इस जगह पर पारसी समुदाय के लोगो के शव रखें जाते थे, जिन्हे गिद्ध नोच कर खाते थे। पारसी समुदाय के लोगो को लगता था, इस तरह मरे हुए आदमी की आत्मा को शांति मिलती है। माना जाता है कि यह जगह रात में भूतिया हो जाती है। मुंबई के स्थानीय लोगों के बीच इस स्थान को लेकर कई बातें मशहूर हैं और कोई यहां नहीं जाता। लोगों का कहना है कि रात के दौरान यहां से चीखने-रोने की तेज़ आवाज़ें सुनाई देती हैं। यह मुंबई की सबसे डरावनी जगहों में से एक है।

संजय गांधी नेशनल पार्क

sanjay-gandhi-national-park
ये नेशनल पार्क मुंबई के बोरीवली इलाके में है।

संजय गांधी नेशनल पार्क वाइल्ड लाइफ प्रेमियों के लिए पसंदीदा जगह है। मगर यह जगह भूतिया है। कुछ लोगो ने यहां किसी आदमी को अचानक गायब होते देखा है। ये जगह सिर्फ पांच बजे तक ही खुली रहती है। इसके बाद इसे बंद कर दिया जाता है। यहां रात में जो गार्ड रहते है, वो भी भूतिया कारनामे का शिकार बने है, ऐसा वहां के आस पास वाले लोग कहते हैं।

ग्रैंड पैराडी टावर्स, कैम्प कॉर्नर

grand-paradi-hotel
यहां के सेकंड फ़्लोर से अब तक 20 से ऊपर लोग ख़ुदकुशी कर चुके हैं।

Credits: india.com

मुंबई के कैम्प कॉनर इलाके में ग्रैंड पैराडी टावर्स काफी मशहूर है। ये जगह शहर की सबसे पॉश लोकेशन में है। इस स्थान को भूतिया करार दे दिया गया है। बताया जाता है कि एक कपल ने बिल्डिंग से कूद कर अपनी जान दे दी थी। जिसके कुछ समय बाद एक अन्य कपल ने भी इसी तरह से ख़ुदकुशी की थी। यह भी बताया जाता है कि यहां काम करने वाली एक कामवाली ने भी कुद कर ख़ुदकुशी कर ली थी।

अगली बार मुंबई घूमने आये और कुछ रोमांचक करना चाहते है, तो इन जगहों को देखने ज़रूर जाए।