दिसंबर के महीने में दक्षिण भारत के इन शहरों को नहीं देखा, तो क्या देखा

दक्षिण भारत अपनी विविध संस्कृति और कल्चर के लिए मशहूर है

 
6-places-in-south-india-to-travel-this-december-640x480

क्या आपको मालूम है कि दक्षिण भारत में कुछ जगहें ऐसी है, जहां हमेशा ही उजाला रखा जाता है, कुछ मंदिर ऐसे है जहां दिसंबर से लेकर जनवरी तक कुछ ना कुछ कार्यक्रम होते ही रहते हैं। आज हम आपको दक्षिण भारत की कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताएंगे, जहां जाने का प्लान आप अपनी क्रिसमस और न्यू ईयर की छुट्टी में बना सकते हैं।

तिरुवन्नामलाई मंदिर रोशनी की जगह है


thiruvannamalai-is-the-place-of-lights-500x360
दीयों के सजा मंदिर

नवंबर या दिसंबर में आते कार्तिकेय के तमिल महीने में मंदिर में दीयों की रोशनी देखने लायक होती हैं। भगवान अन्नमलईयर के इस मंदिर में दिसंबर के महीने में होते ब्रह्मोत्सवम की समाप्ति कार्तिगय दीपम से होती है। जिसमें दीए जलाने की प्रथा है। दूर दूर से आते श्रद्धालु यहां इतने दीए जलाते है कि इस मंदिर की खूबसूरती कुछ और ही होती है।

मगाबलीपुरम की बात ही कुछ निराली है


kasaragod-is-famous-for-december-festivals-500x360
शोर टेम्पल

कुछ ही दिनों में यह साल भी खत्म होने वाला है। क्यों ना साल का अंत महाबलीपुरम में जाकर किया जाए। महाबलीपुरम का शोर मंदिर जहां तट मंदिरों में सबसे प्राचीन है, वहीं यहां और भी कई सांस्कृतिक कार्यक्रम होते रहते है। चेन्नई से 55 किलोमीटर स्थित महाबलीपुरम में दिसंबर का मौसम सबसे खूबसूरत और घूमने लायक माना जाता है।

प्रकृति प्रेमियों के लिए है कालपेट्टा


mahabalipuram-is-a-heritage-rich-destination-500x360
यहां के चाय के बगान

कालपेट्टा कालीकट के नज़दीक है और प्रकृति से प्रेम करने वालों के लिए एकदम सही जगह है। अगर आप यहां जाने का प्लान बना रहे हैं, तो यहां आपको कॉफी और चाय के बगान के साथ साथ , खूबसूरत मंदिर और गुफाओं के साथ साथ यहां बेहतरीन तरीके से बनाई गई बिल्डिंग भी देखने को मिलेंगी। खास बात है यहां कि नाईट लाईफ। आप यहां कुछ दिन ज़रुर गुज़ार सकते हैं। आपको लगेगा कि आप जंगल में है।

यनम में है फ्रैंच आर्किटेक्चर


if-you-are-a-nature-lover-kalpetta-is-the-place-for-you-500x360
यनम बीच पर बना जीसस का स्टेचु

पांडिचेरी के इस शहर की सैर क्रिसमस में ज़रुर करें। यहां क्रिसमस में कई तरह के सेलिब्रेशन होते है। यहां के फ्रैंच आर्किटेक्चर के साथ साथ बड़े स्तर पर किया जाता क्रिसमस सेलिब्रेशन भी काफी लोकप्रिय है।

एलेप्पी के बैकवाटर को कैसे भूल सकते हैं


love-french-architecture-yanam-is-architectural-500x360
एलेप्पी की हाऊस बोट

इसे पूरब का वेनिस कहा जाता है। यहां सिर्फ एक दिन हाईस बोट में बिताया गया समय आपके साल भर की थकान उतार देगा। शांत पानी, आसपास नारियल के पेड़, पक्षियों की आवाज़ और बोट पर मौजूद खानसामे के हाथ का बना केरल का खाना आपके नए साल को बेहतरीन बना देगा।

तो जल्दी से अपना बैग पैक कीजिए और निकल जाइए अपने इस साल का अंत बेहतरीन तरीके से करने के लिए।