ट्रैकिंग ट्रिप कर रहे हैं प्लान, तो ज़रा ये खबर भी पढ़ लीजिये!

ट्रैकिंग पर जाने से पहले ये टिप्स ज़रूर पढ़ें

 

ट्रैकिंग पर जाना लोगों को रोमांच से भर देता है और इसीलिए ट्रैकिंग पसंद लोगों को ऊंची ऊंची पहाड़ियां हमेशा अपनी और आकर्षित करती हैं। लेकिन कई बार बहुत अधिक उत्साह भी आपके सफर का मज़ा किरकिरा कर सकता है। यदि आप किसी ट्रैकिंग ट्रिप को प्लान कर रहे हैं, तो इसका मज़ा उठाने के लिए आपको कुछ टिप्स की ज़रूरत है आज हम आपको वही टिप्स बताने जा रहे हैं।

ज़रूर करें नाश्ता

दिन की शुरुआत नाश्ते से करना सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। खासतौर पर ट्रैकिंग के समय नाश्ता करना आपके लिए काफी फ़ायदेमंद होगा, क्योंकि बॉडी में एनर्जी बनाए रखने के लिए यह बहुत ज़रूरी है। यह आपको ट्रैकिंग के दौरान लगने वाली भूख से बचाएगा। ध्यान रहे कि नाश्ते में चाय या कॉफी का सेवन ना करें, इससे आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।

साथ के बिना ट्रेकिंग अधूरी
ट्रैकिंग का सबसे बड़ा रोल है धैर्य और अनुशासन

कई बार फिल्मों में दिखाया जाता है कि लोग अकेले ही ट्रैकिंग पर चल पड़ते हैं, लेकिन इस बात से इंस्पायर ना हों। अपने दोस्तों या ग्रुप के साथ ही ट्रैकिंग करें। ट्रैकिंग का सबसे बड़ा रोल है धैर्य और अनुशासन, जिससे आप कई समस्याओं से आसानी से बच सकते हैं। इसीलिए हमेशा किसी ना किसी के साथ ही ट्रैकिंग जाएं और अपने लीडर की बातों को ध्यान से सुने और उसे फॉलो करें।

पानी बनेगा हमसफर

पहाड़ों पर चढ़ने और उतरने के दौरान आपको कई तरह की परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। खास तौर पर चढ़ाई के दौरान बॉडी को बैलेंस में रखना बेहद ज़रूरी होता है, जो आपके शरीर की एनर्जी को खर्च कर देता है। इसीलिए आपके पास पानी के लगभग 4 से 5 स्टॉक होने चाहिए। हर 20 मिनट में आपको थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहना चाहिए, जिससे शरीर में पानी की कमी ना हो और आपकी बॉडी हाइड्रेट रहे।

रफ्तार को कंट्रोल में रखें
अपने बॉडी के स्टैमिना के हिसाब से ही चढ़ाई की रफ्तार को घटाएं और बढ़ाएं

अक्सर फिल्मों में बताया जाता है कि लोग ट्रैकिंग के दौरान कॉम्पिटिशन लगाते हैं, लेकिन यह बात बेहद ज़रूरी है कि आपको ट्रैकिंग के दौरान अपनी स्पीड पर ध्यान रखना होगा। बहुत ध्यान से और आराम से चढ़ाई करें, बहुत ज़्यादा तेज़ी से चढ़ाई करना आपके लिए नुक़सानदेह हो सकता है। अपने बॉडी के स्टैमिना के हिसाब से ही चढ़ाई की रफ्तार को घटाएं और बढ़ाएं, इससे आप बहुत सारी परेशानियों से दूर रहेंगे।

ना करें शराब का सेवन

पहाड़ों की खूबसूरती, ठंडी हवा और हसीन वादियों के बीच आपको लोग शराब पीने के लिए उकसा सकते हैं। लेकिन ट्रैकिंग के दौरान आपको शराब से दूर रहना होगा, क्योंकि शराब पीने के बाद पहाड़ों पर चढ़ना मुश्किल हो जाता है। यह आपका पेट खराब कर सकती है और इसी तरह आपके स्वास्थ्य को हानि पहुंचा सकती है। इसीलिए ज़रूरी है कि ट्रैकिंग के दौरान आप शराब से एक हाथ की दूरी बना लें।

अगली बार यदि आप ट्रैकिंग ट्रिप प्लान करें तो इन टिप्स को ज़रूर ध्यान में  रखें।