बादलों के घर मेघालय की सैर

एक जगह ऐसी भी जहां कैब राइड से सस्ता है चॉपर राइड

 

उत्तर पूर्व भारत की खूबसूरती ही कुछ अलग है। किफायती हिल स्टेशन के रूप में लोकप्रिय शिल्लोंग पहुंचने की सैलानियों में होड़ रहती है । शिल्लोंग के सबसे करीबी अगर कोई हवाई अड्डा है तो वो है गुवाहाटी। किसी भी शहर से गुवाहाटी तक हवाई उड़ान कर पहुंचा जा सकता है। यू तो हम दो शहरों की दूरी बस या फिर कार ये तय करते है, लेकिन उतर पूर्व भारत में पहली बार दो शहरों की यात्रा के लिए हवाई सफर भी शुरु किया गया है, जो आपका समय तो बचाएगा ही, साथ में यह टैक्सी से सस्ता भी साबित होगा। इस राइड का अपना ही मजा आप इस वीडियो में देख सकते हैं।

ट्रैफिक से छुटकारा हेलीकॉप्टर की यात्रा

गुवाहाटी से शिलांग तक जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 6 पर अमूमन भारी भीड़ रहती हैं, लेकिन यह रास्ता काफी खूबसूरत है। जहां एक तरफ पहाड़ ,दूसरी तरफ खाई के बीच से गुजरता रास्ता आपके सफर की थकान उतार देने के लिए काफी है, वहीं इस रास्ते पर ही आते उमियम तालाब की खूबसूरती पर्यटकों के लिए एकदम पिक्चर परफेक्ट है। लेकिन यहां की सबसे बड़ी समस्या है ट्रैफिक। जैसे ही शिल्लोंग में एंट्री होती है, रास्ता गाड़ियों से भरा रहता है। ट्रैफिक जाम से कई बार सैलानी इतना उकता जाते है कि उन्हें लगता है कि कहीं उन्होंने यहां आने का गलत निर्णय तो नहीं ले लिया। लेकिन अब हवाई यात्रा के ज़रिए आप जाम से बच सकते हैं। चौंकिए नहीं, गुवाहाटी से शिलॉन्ग जाने के लिए एक बहुत ही बढ़िया सुलभ जरिया है हेलीकॉप्टर सेवा, जो पवन हंस नाम की सरकारी कंपनी चला रही हैं। महज २० मिनट में गुवाहाटी से शिलॉन्ग का रास्ता तो आप तय कर ही सकते हैं। उस पर पहाड़, हसीन वादियों और बादलों के बीच की सैर करने का असल मज़ा भी आप इस चॉपर राइड से ले सकते हैं, जो आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ता। इस चॉपर राइड के लिए आपको गुवाहाटी एयरपोर्ट से ही पवन हंस के हेलीपैड पर ले जाया जाता है।

कैब राइड से सस्ता चॉपर राइड

aerial-photograph-of-arunachal-500x360
चॉपर राइड का मज़ा लेते टूरिस्ट

जी हाँ. चौंकिए मत, आपको जान कर हैरानी होगी पर यह सच है कि गुवाहाटी से शिल्लोंग जाने के लिए कैब राइड सेे ज़्यादा सस्ती हेली राइड है। जहां टेक्सी के लिए 2000 से 4,000 रुपए तक लग जाते हैं, वहीं हेलीकॉप्टर से गुवहाटी और शिल्लोंग के बीच की यात्रा आप महज १५०० रुपए में पूरी कर सकते हैं। इस राइड की सबसे खास बात यह है कि सड़क मार्ग से जहां आपको 3-4 घंटे लग सकते हैं, वहीं हवाई मार्ग से यह सफर केवल 30 मिनट में पूरा किया जा सकता है। इसके अलावा हेलीकॉप्टर से मेघालय के प्रसिद्ध बादलों को ऊचाई से देखना, वादियों की हरियाली के बीच से होती हवाई यात्रा तो आपके लिए बोनस ही समझिये।

रास्ते और भी हैं

अगर आपको चॉपर राइड पसंद हैं और आप वाकई अपना समय बचाना चाहते है तो शिल्लोंग ही नहीं, बल्कि आप मेघालय के एक और खूबसूरत जगह टुरा की सैर भी आप हेलीकॉप्टर से कर सकते हैं। लगभग 45 मिनट के इस सफर के लिए आपको 1900 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। अकेले यात्री के लिए यह भी कार की सवारी से काफी सस्ती पड़ेगी। यानी जिस कार यात्रा के लिए आपको ४-५००० खर्च करने पड़ते, वहीं यात्रा अब आप आधे से भी काम में भी पूरी कर सकते हैं। ध्यान रहे अगर आपका सामान ज़्यादा भारी होगा तो इसके लिए आपको ज़्यादा पेमेन्ट भी करना पड़ेगा।

हालांकि यह सोलो ट्रेवलर के लिए बेहतर साबित हो सकता है क्योंकि जहां टेक्सी में एक साथ चार सदस्य 4 हज़ार रुपया देकर सफर कर सकते हैं, वहीं सोलो ट्रेवलर केवल डेढ़ से दो हज़ार रुपए देकर सफर तय कर सकते हैं।