आखिर क्यों आपको राजस्थान के रोड ट्रिप का प्लान बनाना चाहिए

राजस्थान की हवेली, गढ़ और रेगिस्तान आपको राजसी होने का एहसास दिलाएंगें

 
here’s-why-you-should-consider-rajasthan-for-your-next-road-trip-640x480

इन सर्दियों में अगर आप कही जाने का प्लान बना रहे हैं, तो राजस्थान के बारे में सोचिए। खुला आसमान, खुशनुमा मौसम, कही पहाड़,कही रेगिस्तान तो कही बड़े बड़े गढ़ अपने में समेटे राजस्थान के रोड ट्रिप का अपना ही मज़ा है।

दरअसल लोगों को इस बात की ग़लतफहमी है कि राजस्थान में सिर्फ और सिर्फ रेगिस्तान है। सच्चाई तो यह है कि यहां इतिहास को अपने में समेटे कई गढ़, खूबसूरत हवेली, तालाब, महल, हिल स्टेशन के साथ साथ रेगिस्तान भी है। राजस्थान की हर जगह का अपना ही करिश्मा है। रोड से राजस्थान का ट्रिप प्लान करने वाले पर्यटकों को कई ऐसी लोकेशन मिलेगी, जिसे देख आप दंग रह जाएंगे।

rajasthan-has-very-good-roads-to-enjoy-a-great-ride-500x360
खास बात है कि राजस्थान की सड़कें काफी अच्छी है और आसानी से ड्राइव किया जा सकता है

अगर आपको हिलस्टेशन जाने का मन है तो आप माउंट आबू का प्लान बना सकते हैं। यह उदयपुर से 160 किलोमीटर की दूरी पर है। NH76 पर पिंडवाड़ा और आबूरोड से होकर यहां पहुंचा जा सकता है। खास बात है कि राजस्थान से गुज़रने वाले हाईवे भारत के अच्छे हाईवो में से एक है, इसलिए इन पर ड्राइव करना काफी आसान हो जाता है। माउंट आबू से 15 किलोमीटर दूर गुरुशिखर उच्चतम बिंदु है, जो 5676 फुट पर स्थित है।

उदयपुर से जोधपुर की ओर जाते हुए आप रणकपुर से होते हुए भी जा सकते है। जहां उदरयुपर में आप लेक पिछोला और कई बड़ी बड़ी हवेलियों को देखेंगे, वहीं रणकपुर में घने जंगलो का भी आनन्द ले सकते हैं। हो सकता है कि जोधपुर की ओर जाते हुए आपकी मुलाकात चीते से हो जाए।

you-can-enjoy-the-natural-beauty-of-ranakpur-500x360
रणकपुर में आपको नेचुरल सुंदरता का आनंद लेने को मिलेगा

अगर आपको राजस्थान के रेगिस्तान की सुंदरता को देखना है तो आप उदयपुर से राजस्थान जाने वाले रास्ते पर भी जा सकते हैं। बड़े बड़े रास्तों के दोनो तरफ सोने की तरह चमकता यह सुनहरी रेगिस्तान अपने आप में यादगार अनुभव है। यहां और खास कर जैसलमेर में आप टैंट हाउस का मज़ा ले सकते हैं।

you-can-ride-through-enchanting-patches-of-desert-500x360
यहां गाड़ी के साथ साथ बाईक चलाने का भी अपना ही मज़ा है

राजस्थान के ट्रिप की सबसे खास बात है यहां का लोकल फुड, शायद ही कोई होगा जिसे दाल बाटी चूरमा खाना पसंद ना हो। आप चाहे सादे होटल में चले जाए या किसी भी सड़क के किनारे मौजूद ढाबा में, आपको हर जगह खाना काफी लाजवाब ही मिलेगा।

the-best-thing-about-tripping-through-rajasthan-is-the-cuisine-500x360
यहां का खाना काफी मशहूर है

राजस्थान को रोड ट्रिप के लिए चुनने का एक और कारण हो सकता है और वो है सेफ्टी। यहां रात में भी ड्राईव करना काफी आसान है और ऐसा करके आपको पूरा दिन घूमने के लिए मिल सकता है। तो अपने गरम कपड़े उठाइए, कैमरा हाथ में लीजिए और निकल पड़िए राजस्थान के ट्रिप पर। हां, अपनी गाड़ी या बाईक की चाबी लेना मत भूलना क्योंकि राजस्थान के रोड ट्रिप का अपना ही मज़ा है।