जाने कैसे बने अपने बॉस के स्टार एम्प्लोयी

इन बातों को ध्यान में रख आप बन सकते हैं अपने बॉस के फेवरेट

 
Five-things-that-make-you-the-star-employee-for-the-boss-640x480

एक अच्छा बॉस अपनी कंपनी में ऐसा ही एम्पलाई रखना चाहता है, जिस पर वह विश्वास कर सके और कुछ सिखा सके। बहुत कम लोग ऐसे होते हैं, जिनमे यह दोनों क्वालिटीज़ हो। अगर आप में यह दोनों बातें है तो यकीन मानिए कि आप जब भी किसी इंटरव्यू में जाते हैं, तो यह सामने वाले को पता चल जाता है कि आप इस पद के लायक है। आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपको अपनी कंपनी का सबसे बेस्ट एम्पलाई बनना है तो आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

काम और ज़िंदगी के प्रति पॉजि़टिव एटीट्यूड रखें

हैट्स ऑफ डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड में ह्यूमन रिसोर्स मैनेजर के तौर पर काम करती जेनाब कटलरीवाला के मुताबिक, “कोई भी बॉस किसी एम्पलाई में जो गुण देखता है वह है पॉजिटिव एटीट्यूड। काम के प्रति पॉज़िटिव रहना बहुत ज़रूरी है। अगर आप पॉज़िटिव है तो आप किसी भी रूकावट को पीछे छोड़ कर आगे बढ़ सकते हैं। कोई भी बॉस ऐसे एम्पलाई के साथ काम नहीं करना चाहेगा जो नेगेटिव ना हो।”

इन्नोवेटिव आईडियाज़ होने चाहिए

आजकल हर जगह काफी कंपटीशन है ऐसे में बॉस चाहता है कि आप समय के साथ-साथ खुद को भी बदलते रहे और नए-नए आइडियाज़ देते रहे। आपको पुराने तरीके से काम नहीं बल्कि नए तरीकों में ढलना भी आना चाहिए। किसी भी चीज के समाधान के लिए आपके पास नए आइडिया होना ज़रूरी है। अगर आप ऐसा कर सकते हैं, तो आपको सफलता की सीढ़ियां चढ़ने से कोई नहीं रोक सकता

कुछ नया सीखने के लिए हमेशा तैयार रहे

जैनाब का कहना है कि आप में सीखने की इच्छा होना बहुत ज़रूरी है। वह कहती है, “अगर आप हमेशा कुछ नया सीखने के लिए तैयार हैं, तो ही आप कंपनी की ग्रोथ में सहायक हो सकते हैं। आपकी अपनी प्रोफेशनल ग्रोथ भी इस बात पर निर्भर करती हैं कि आप कितनी जल्दी बदलाव के साथ खुद को ढाल सकते हैं।”

Being-a-team-player-500x360
टीम प्लेयर होने से आप बेहतर रिज़ल्ट दे सकते हैं

टीम के साथ काम करना आना चाहिए

कहते हैं ना अकेले कोई भी पहाड़ नहीं उठा सकता। सभी तो साथ लेकर चलना ज़रुरी है। एक अच्छे एम्पलाई को टीम के साथ काम करना आना चाहिए। अगर आपका बॉस आपको बहुत काम देता है, तो आप में यह क्षमता होनी चाहिए कि वह काम आप टीम में बांट सके और आप के कहने पर लोग काम कर सके। अगर आप में यह क्वालिटी है अच्छे तो आप एक अच्छे टीम लीडर हो सकते हैं।”

नई ज़िम्मेदारियों को उठाने का आत्मविश्वास होना

ऊपर बताई गई सभी योग्यताएं किसी काम की नहीं है अगर आप में आत्मविश्वास की कमी है और आप कोई भी नई ज़िम्मेदारी उठाने से पीछे हटते हैं। अगर आप अंडर प्रेशर में आकर काम नहीं कर पाते तो आपका बॉस आप पर कभी विश्वास नहीं करेगा। जरूरी है कि आप काम का कितना भी प्रेशर क्यों ना हो, लेकिन हर काम को आत्मविश्वास के साथ डिलीवर करें।

इन सब बातों को अपनाकर आप भी अपनी कंपनी के स्टार एम्पलाई बन सकते हैं