बॉलीवुड में बनाना हो तो करियर, तो अपनाएं ये टिप्स

बॉलीवुड में पाना चाहते हैं एंट्री, तो ऐसे करें तैयारी

 

अक्सर लोग अपने फेवरेट बॉलीवुड स्टार से प्रभावित होकर अभिनय का रास्ता चुनते हैं। लेकिन जब आप बतौर प्रोफेशन इसे चुनते हैं, तो कई ऐसी बातें होती है, जिसके बारे में आपको पहले जान लेना चाहिए। आज के समय में एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में करियर बनाने का सपना हर कोई देख रहा है, यदि आप भी खुद में वो टैलेंट देखते हैं, तो आप सुपरस्टार बन सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको अपनी एक्टिंग स्किल को बेहतर बनाने की ज़रुरत पड़ेगी। आइए जानते हैं कैसे आप बॉलीवुड में एंट्री ले सकते हैं।

ये कोर्स करेंगे मदद

किसी अच्छे एक्टिंग स्कूल में दाखिले के लिए 12वीं पास से ग्रेजुएशन तक अप्लाई किया जा सकता है। अगर आप एक्टिंग के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं, तो एक्टिंग में पीजी डिप्लोमा में 2 वर्षीय कोर्स, डिप्लोमा 3 वर्षीय कोर्स, पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा में 6 महीने का कोर्स आपको मिल जाएगा।

इन स्कूलों में ले सकते हैं एडमिशन

इन एक्टिंग कोर्स को करने के लिए आप फिल्म इंस्टिट्यूट पुणे, सत्यजीत रे फिल्म इंस्टीट्यूट कोलकाता, नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा नई दिल्ली, एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन नोएडा, दिल्ली फिल्म इंस्टीट्यूट, अनुपम खेर एक्टर प्रिपेयर इंस्टिट्यूट जैसे जाने माने इंस्टिट्यूट में हिस्सा ले सकते हैं। यहां एडमिशन ले कर आप एक्टिंग के गुर सीख सकते हैं।

अगर आप किसी एक्टर परिवार से ताल्लुक नहीं रखते तो शुरुआत में आपको थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

कैसे करें बॉलीवुड में एंट्री

अगर आप किसी एक्टर परिवार से ताल्लुक नहीं रखते तो शुरुआत में आपको थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन आज हम ऐसे एक्टर्स को भी देखते हैं जिन्होंने बिना किसी गॉडफादर के फिल्म इंडस्ट्री में अपना लोहा मनवाया है। ऐसे एक्टर्स में सिद्धार्थ मल्होत्रा, राजकुमार राव और कंगना रनौत इत्यादि का नाम शामिल है।

एक्टिंग के बड़े मौके की तलाश के लिए आप एंकरिंग, टीवी विज्ञापन शूटिंग, टीवी सीरियल में भी काम कर सकते हैं।

ध्यान देने लायक बातें

एक्टिंग फील्ड की काफी पॉज़िटिव और नेगेटिव बातें हैं। एक तरफ एक्टिंग के क्षेत्र में शोहरत और दौलत की कमी नहीं है और यहां काम करने के ज्यादा से ज्यादा मौका मिलता है। लेकिन यहां पर रिटायरमेंट की कोई उम्र नहीं है। आपको ध्यान देना होगा कि इस फील्ड में करियर बनाने के लिए आपकी जिंदगी को आप प्राइवेट नहीं रख सकते। प्रतिस्पर्धा और असफलता के कारण आप डिप्रेशन के शिकार भी हो सकते हैं।

अपने आप को पॉजिटिव रखते हुए यदि आप आगे बढ़ेंगे, तो आप भी बॉलीवुड में नाम कमा सकेंगे।