यदि करते हैं फ्रीलांसिंग काम, तो ये खबर आपके लिए है!

घर बैठे काम ढूंढने में मदद करेगी ये साइट्स

 

अक्सर अनुभवी लोग अपने रोज़मर्रा के काम के अलावा अधिक पैसा कमाने के लिए फ्रीलांसिंग काम किया करते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे हैं, जो बाहर जाकर काम ना कर पाने की वजह से घर बैठे फ्रीलांसिंग काम करने का फैसला लेते हैं। ऐसे में कई बार उन्हें काम की खोज के लिए घंटों का समय देना पड़ता है। यदि आप भी फ्रीलांसिंग काम करके पैसा कमाते हैं और घंटों काम की खोज में इंटरनेट पर समय गंवाते हैं, तो ये खबर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

आज हम आपको कुछ ऐसी ही वेबसाइट के नाम बताने जा रहे हैं, जहां आप रोज़ाना आसानी से काम ढूंढ पाएंगे। बस ज़रुरत है आपको अकॉउंट बनाने की, और यहां आप फ्रीलांसिंग काम ढूंढ भी पाएंगे और आप किसी फ्रीलांसर को काम के लिए हायर भी कर पाएंगे। आइये जानते हैं कौन सी वेबसाइट आपके लिए फ़ायदेमंद साबित होगी।

ट्रूलांसर (truelancer)

आप लोगों को काम के लिए हायर कर सकते हैं

ट्रूलांसर एक ऐसी वेबसाइट है, जो भारत के टॉप 10 वेबसाइट्स में पहले नंबर पर है। यहां वेब डिज़ाइनर्स, लोगो डिज़ाइनर्स से लेकर कंप्यूटर प्रोग्रामर, कॉपीराइटर्स, डाटा एक्सपर्ट्स और मार्केटिंग स्ट्रैटेजिस्ट आसानी से काम ढूंढ सकते हैं। इस वेबसाइट का एक एप भी मौजूद है, जो आप एंड्राइड या आईओएस मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप का नाम भी ट्रूलांसर ही है। इस वेबसाइट पर आप लोगों को काम के लिए हायर कर सकते हैं या खुद फ्रीलांसिंग काम कर सकते हैं। साथ ही आप इसमें कोलेबोरेशन में लोगों के साथ मिलकर काम कर सकते हैं।

वर्क हायर (workhire)

इस वेबसाइट में विदेशों के साथ साथ देश के कई क्लाइंट्स मौजूद हैं। यहां भी आप कॉपीराइट, लोगो-ग्राफिक डिज़ाइनर, प्रोग्राम और डाटा एंट्री से संबंधित काम आसानी से ढूंढ सकते हैं। इस वेबसाइट में यह ख़ासियत है कि यह अपने आसपास के क्लाइंट को आसानी से खोज सकती है। इसीलिए यदि आप किसी भी एरिया में काम करना चाहे, तो उस एरिया के आस पास के लोगों को आसानी से ढूंढा जा सकता है।

फ्रीलांसर डॉट इन (freelancer.in)

आपको डॉलर में पेमेंट किया जाता है

यह एक इंटरनेशनल वेबसाइट है, जिसका भारतीय वर्जन ‘डॉट इन’ के नाम से फेमस है। फ्रीलांसिंग के क्षेत्र में इसका नाम टॉप वेबसाइट से आता है। इस समय यह भारत की सबसे पुरानी और बेस्ट वेबसाइट है। यहां आप फ्रीलांसिंग काम ढूंढ सकते हैं, जिसके लिए आपको डॉलर में पेमेंट किया जाता है।

डिज़ाइन इन (designin)

यह वेबसाइट डिज़ानर्स के लिए बनाई गई है। यहां आपको डिज़ाइनिंग से संबंधित सभी प्रकार के काम फ्रीलांस में मिल जाएंगे। यहां क्लाइंट अपनी ज़रूरत के हिसाब से डिज़ाइन पोस्ट करता है, जिसका एक छोटा प्लान बनाकर आपको एप्लीकेशन भेजनी होती है। क्लाइंट एप्लीकेशन का चुनाव कर आपको उस डिज़ाइन का काम दे सकता है। इस तरह आप आसानी से घर बैठे काम कर सकते हैं।

यदि आप ही घर बैठे फ्रीलांसिंग काम करने के इच्छुक हैं और किसी बॉस से के साथ काम नहीं करना चाहते, तो आप बिज़नेस के तौर पर इस काम को अपना सकते हैं।