कितना वक़्त लगता है बिज़नेस में मुनाफा कमाने में?

शुरुआत में पैसों के मामले में इन बातों का रखें ध्यान

 
how much time will it take for business to grow-640x480

जब आप खुद का काम शुरू करने की सोचते हैं, एक बात जो अक्सर आपके ज़हन में आ सकता है वो ये कि कितने वक़्त में आपका बिज़नेस मुनाफा कमाना शुरू करेगा।

ये तो ज़ाहिर है कि ऐसा कोई जादूई मंत्र नहीं है जिससे आप झटपट अपने काम में पैसे कमा सकते हैं, पर निजी काम को चलाने के तौर पर आप कुछ बातें ज़रूर ध्यान में रखकर उसके हिसाब से आगे बढ़ सकते हैं।

चुनौतियां तो रहेंगी पर इसका मतलब ये नहीं कि आप कोशिश नहीं कर सकते हैं। ये कुछ ऐसे तरीक़े हैं जिनसे आप अपने खुद के काम में थोड़ा जल्दी मुनाफ़ा कमा सकते हैं।

एक प्लैन तैयार रखिये

अपना काम शुरू करने के उत्साह में हो ही सकता है कि आप ज़्यादा ही उतावले हो जाएं और अपने आइडिआज़ को एकदम काम पर लगाना शुरू कर दें। पर एक चीज़ जो आपको पहले कर लेनी चाहिए वो है एक प्लैन तैयार रखना। ज़रूरी नहीं कि ये आप तभी करें जब आप किसी इन्वेस्टर से मिल रहे हैं, ये आपको खुद के लिए भी करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आप अपने काम में फ़िल्हाल या आगे आने वाली ख़ामियों या दिक्कतों को देख सकते हैं।

खर्चों को कम करें

काम में काफ़ी खर्चे आ जाते हैं, और अगर आप पैसे की दिक्कत से बचना चाहते हैं तो ये ज़रूरी है कि आप खर्चों को कम से कम कर दीजिये। शुरुवात में सिर्फ उतने ही लोगों को काम पर रखें जिनके बिना काम बिलकुल भी मुमकिन नहीं है। अगर फ़िलहाल ऑफिस किराए पे ना लेकर फोन या कम्प्यूटर पर काम चल सकता है तो वही करें।

जो कमाई है वापस काम में डालें

शुरुवाती समय में जितनी भी कमाई हो रही है उसे वापस काम में ही डालना समझदारी है। मसलन के तौर पर, इस पैसे को आप अपने काम के बारे में प्रोमोशन, ऐड, मार्केटिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा मत सोचिये कि आपके पास कुछ भी नहीं आया – ये आप ही का काम है, और अक्सर, मालिक को आखरी में पैसे मिलते हैं।

हर चीज़ का हिसाब रखें

छोटी से छोटी चीज़ का हिसाब रखना भी ज़रूरी है, चाहे वो ऑफिस का सबसे कम पैसे लेने वाला कर्मचारी हो, या कोई भी छोटी चीज़ जो आपने काम के सिलसिले में खरीदी है। ऐसा करने से आपको पता रहेगा कि पैसा कहां इस्तेमाल हो रहा है और कहां आप खर्चा कम या ज़्यादा कर सकते हैं।

लोगों से मिलें

jyoti-500x360
सही लोगों से मिलें और अपने काम के बारे में बात करें

ज्योति देशपाण्डे ने कॉमर्स में पढ़ाई की है और २ दशक से ज़्यादा नौकरी में रही हैं, पर फिर उन्होंने अपना खुद का काम शुरू किया, और अब वो पर्माकल्चर कन्सल्टेंट, डिज़ाइनर और मेंटॉर हैं। उनके मुताबिक़, आप कितने वक़्त में पैसे बनाने लगेंगे ये काफी चीज़ों पर निर्भर करता है, जैसे कि आप किस क्षेत्र में काम कर रहे हैं, आप कितने माहिर हैं और ऐसी ही और भी चीज़ें। एक बार आप अपने काम को ठीक से समझ जाएं और लोगों से मेलजोल बढ़ाएं, ये मुमकिन हो सकता है।

जब आप खुद का काम करते हैं तो लोगों से खुद मिलने की पहल कीजिये, चाहे आप अक्सर ऐसा ना भी करते हों। लोगों से मीटिंग के लिए पूछें, उनके वक़्त की इज़्ज़त करें और अच्छे से तैयार होकर जाइये, ताकि काम से जुड़ा कोई भी सवाल का आप आसानी से जवाब दे सकें।

अपने काम को एक साल की मौहलत देने की गलती मत कीजिये। ज़रूरी नहीं कि हर कोई इतने वक़्त में कामयाब हो जाएगा या पैसे कमाना शुरू कर देगा। कभी कभार इसमें ज़्यादा वक़्त भी लग सकता है, इसलिए सही से प्लैन करें और इसे अपना सब कुछ दें।