‘अपने बारे में कुछ बताइए’ इस सवाल का आप इंटरव्यू में क्या जवाब देते हैं?

क्या आप अपनी निज़ी ज़िंदगी के बारे में सब कुछ बता देते हैं या फिर सिर्फ प्रोफेशनल जानकारी ही शेयर करते हैं?

 
how-to-answer-tell-me-about-yourself-in-an-interview-640x480

इंटरव्यू के दौरान आपको कई ढेरों सवालों का जवाब देना होता है। हालांकि यूं तो हम इंटरव्यू से पहले पूरी तैयारी के साथ ही जाते है, लेकिन हर इंटरव्यू में पूछे जाने वाला एक सवाल ऐसा है, जिसकी तरफ हम ज़्यादा ध्यान नहीं देते। दरअसल उस सवाल के जवाब को अगर ढंग से तैयार किया जाए तो आप अपने बारे मे कई जानकारी दे सकते हैं। यह सवाल है – अपने बारे में कुछ बताइए।

इस सवाल का जवाब आप कैसे दे? जहां सामने वाले को यह हरगिज़ नहीं लगना चाहिए कि आप इसी सवाल का इंतज़ार कर रहे थे और झट से अपने परिवार और निज़ी ज़िंदगी की सारी बातें बता दी, वहीं इस बात का एहसास भी नहीं होना चाहिए कि आप अपने बारे में काफी नापतोल कर बातें कर रहे हैं। तो अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इस सवाल का क्या जवाब हो सकता है।

इस बात को समझिए कि आपका एम्प्लॉयर क्या जानना चाहता हैं

इस सवाल को पूछे जाने के पीछे एक ही मकसद होता है। दरअसल आपका इंटरव्यू लेने वाला यह सवाल पूछ कर यही जानना चाहता है कि क्या आप उस पद के लिए सही हैं या नहीं, जिसके लिए आप इंटरव्यू देने आए है। समझदारी इसी में होगी कि आप अपने बारे में उस पद के लिए ज़रुरी काबिलियत और एक्सपीरियंस की जानकारी दे।

अपनी प्रोफाइल को ध्यान में रख कर ही इस सवाल का जवाब दे

इस सवाल का जवाब इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस पोस्ट के लिए इंटरव्यू देने गए है। अगर आपने ऐसे पद के लिए अप्लाई किया है, जहां आपको बहुत सारे लोगों के साथ डील करना है, तो आप अपने जवाब में कुछ हल्की फुल्की बातों और किस्सों का जिक्र भी कर सकते हैं, जिससे आपका इंटरव्यू लेने वाला यह समझ जाएगा कि आप हसमुख है और लोगों के साथ आसानी से काम कर सकते हैं। नए लोगों के साथ मिलना और ग्रुप एक्टिविटी को लेकर आपकी पसंद के बारे में ज़िक्र करना आपके फेवर में रहेगा। वहीं अगर आप किसी सीरियस रोल के लिए इंटरव्यू देने गए हैं, तो आप अपने रिसर्च वर्क, किताबें पढ़ने के आपके शौक और ट्रैवल के अपने अनुभवों के बारे में बात करे।

venkatesh-donglikar-is-an-account-manager-at-srv-media-500x360
जवाब छोटा और सटीक होना चाहिए

एसआरवी मीडिया के अकाउंट मैनेजर वैंकटेश दोंगलीकर के मुताबिक, “इस सवाल का जवाब छोटा और सटीक ही होना चाहिए। जवाब की शुरुआत आप अपना नाम और जहां आप फिलहाल काम कर रहे हैं उसकी जानकारी के साथ कर सकते हैं। इसके बाद आप अपने डेसीग्नेशन के बारे में बताइए और कम्पनी में रहते हुए आपकी क्या उपलब्धियांं रही हैं, उसकी भी जानकारी दे दीजिए। इस जानकारी के बाद आप अपने परिवार में कितने सदस्य है, आपकी रुचियों के साथ साथ, आप से जुड़ी कोई मज़ेदार बात की जानकारी उन्हें दे सकते हैं।”

इन बातों को ना करें

– आपके रिज़्यूमे मे पहले से लिखी गई बातों को फिर से ना दोहराए

– अपनी वर्क हिस्ट्री का जिक्र इस सवाल के जवाब में ना करे

– काम के अलावा आपको जो भी करना पसंद है उन रुचियों का ज़िक्र भी आर कर सकते हैं

– आपके परिवार में कौन कौन है इसकी जानकारी आप उन्हें दे सकते हैं, लेकिन इससे ज़्यादा डिटेल आप शेयर ना करे

– आपकी उपलब्धियों को ज़िक्र ज़रुर करे

– डींगे ना हांके

– आपको क्या खाना पसंद है, किस सेलेब पर आपका क्रश है, इन सब बातों का ज़िक्र ना करे

ध्यान रहे कि ये सवाल आपसे आपके बारे में जानकारी हासिल करने के लिए पूछा गया है, ऐसे में जितना स्मार्ट यह सवाल है, उतना ही स्मार्ट जवाब आपने अगर तैयार कर लिया तो नौकरी आपकी हो सकती हैं।