ऑफ़िस में ऐसे रखें अपने गुस्से पर काबू

गुस्से पर काबू न रखने से खतरे में पड़ सकता है करियर

 

यह तो सभी जानते हैं कि हम अपनी जिंदगी का अधिकतर हिस्सा ऑफिस  में बिताते हैं। ऑफिस में इतना समय बिताने के बाद हमारे कुछ दोस्त बनते हैं, तो वहीं कुछ लोगों से मनमुटाव होना भी लाज़मी है। लेकिन इस मनमुटाव के चलते कई बार हम अपने प्रोफेशनल लाइफ में ऐसा कदम उठा लेते हैं, जो हमारे करियर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

अक्सर परिस्थितियों के बदलने से और सहकर्मियों के किसी काम से हमें गुस्सा आ सकता है और इसी वजह से हमारी छवि ऑफिस में खराब हो सकती है। इसीलिए ज़रूरी है कि ऑफिस में अपने गुस्से पर काबू रखा जाए। परिस्थितियां चाहे कितनी भी खिलाफ हो जाएं, लेकिन आपको आपके व्यवहार को बदलना ही फायदेमंद होगा। आइए जानते हैं किस तरह आप ऑफिस में अपने गुस्से को कंट्रोल कर सकते हैं।

गुस्सा शरीर की एक स्वाभाविक प्रक्रिया है, इसका मतलब यह नहीं कि हम दिल और दिमाग पर इसे हावी होने दें। इससे पहले आप खुद को मानसिक रूप से शांत रखने की कोशिश करें और गुस्से का कारण समझने की भी कोशिश करें।

यदि आपको बेहद ज़्यादा गुस्सा आता है, तो आप एंगर मैनेजमेंट और स्ट्रेस मैनेजमेंट जैसे सेमिनार में भाग ले सकते हैं। जहां आपको आसान टिप्स के ज़रिए यह बताया जाएगा कि गुस्सा किस तरह काबू में रखा जाए।

आपका डर ही आप के गुस्से का कारण बन जाता है

अक्सर देखा गया है कि किसी बात पर लोग तुरंत प्रतिक्रिया दे देते हैं, लेकिन आप उन लोगों से बात करने की कोशिश कर सकते हैं जिनकी वजह से आपको गुस्सा आया है। इससे आपसी मतभेद दूर होकर आप परेशानी से छुटकारा पा सकेंगे।

अगर ऑफिस में आपके पास वर्क लोड ज़्यादा है, तब भी आप लोगों से अच्छे तरीके से बात करें। अगर कोई समस्या है तो गुस्सा किए बिना शांत भाव से आपके सहकर्मियों से बात कर परेशानी का हल निकाल सकते हैं।

जब भी आपको गुस्सा आए आप आंख बंद करके लंबी गहरी सांस लीजिए, इसके बाद उल्टी गिनती शुरू कर दीजिए। आपका गुस्सा खुद-ब-खुद कम हो जाएगा।

कई बार ऐसा होता है कि आपका डर ही आप के गुस्से का कारण बन जाता है। इस परेशानी को हल करने के लिए आप अपने बॉस और सहकर्मियों की मदद ले सकते हैं। इससे आपका डर भी कम होगा और आपको गुस्से में भी राहत मिलेगी।

गुस्से पर नियंत्रण पाना हो तो नियमित रूप से 10 से 15  मिनट के लिए ऑफिस में ध्यान करना फायदेमंद माना जाता है। मेडिटेशन ऑफिस में कहीं भी किया जा सकता है, जो आपके गुस्से को नियंत्रण में रखकर आपको आगे बढ़ने में मदद करेगा।

इस तरह इन उपायों से आप अपने गुस्से को वर्क प्लेस पर काबू में रख सकते हैं, जो आपके करियर को हानि पहुंचाने से बचाएगा।