बनाएं यूट्यूब चैनल और करें बिज़नेस की शुरुआत

यूट्यूब चैनल के ज़रिये भी कमा सकते हैं बड़ी रकम

 
YouTube Enters The Fight Against Fake News
आजकल लोग डिजिटल बिज़नेस पर भी ज्यादा ध्यान देने लगे हैं। बात करें डिजिटल बिज़नेस की तो YouTube ऑनलाइन कमाने का एक बेहतर ज़रिया ही नहीं, बल्कि अपनी प्रतिभा दिखाने का एक मंच भी है। कई लोग हैं YouTube के ज़रिए हर महीने लाखों रुपए कमाते हैं। कुछ लोगों ने इसे अपना फुल टाइम करियर बना लिया है। वहीं कुछ लोग पार्ट टाइम भी YouTube के ज़रिए पैसे कमाने लगे हैं। अगर आप भी YouTube पर अपनी प्रतिभा दिखाना चाहते हैं और कमाई करना चाहते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं किस तरह आप यूट्यूब चैनल बना सकते हैं।
कैसे बनाएं चैनल 
किसी भी चैनल को बनाने से पहले आपको कुछ टिप्स को अपनाना होगा। यूट्यूब चैनल पर अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल को शामिल किया जा सकता है, इसका फायदा यह है कि जब भी कोई व्यक्ति आपके चैनल पर जाएगा तो वह उससे उसके ज़रिए आपके Facebook और Twitter अकाउंट को भी देख सकेगा। इससे भरोसेमंद चैनल बनाने में मदद मिल सकती है और लोग आप पर विश्वास करने लगते हैं।
अगर आपका YouTube चैनल नहीं है तो आप youtube.com/create_channel लिंक पर जाकर अपना अकाउंट बना  सकते हैं।
In the film, ‘Dil Chahta Hai’, Amir Khan is not serious about his career, but feels stifled when forced to join his father’s business
कॉमेडी, डांस और गीत जैसी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए भी YouTube का इस्तेमाल करते हैं

रिसर्च 

एक यूट्यूब चैनल बनाने से पहले तय कर लें कि चैनल का टॉपिक क्या होगा। अगर आप बिना सोचे समझे यह चैनल बनाते हैं तो आपको इसका फायदा नहीं मिलेगा। इसीलिए पहले अपना टॉपिक चुनें, फिर पूरी रिसर्च करें और उसके बाद प्लानिंग के साथ अपना चैनल बनाएं। अक्सर देखा गया है कि महिलाएं कुकरी शो और बच्चों को फ्री ट्यूशन देने के लिए चैनल बनाती हैं। इसी तरह कॉमेडी, डांस और गीत जैसी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए भी YouTube का इस्तेमाल करते हैं।
कैसे हिट होगा वीडियो?
सबसे पहले YouTube पर किसी का कॉपीराइट कंटेंट अपलोड करने से बचें। आपका वीडियो कंटेंट यदि ओरिजिनल हो तो आपको ज्यादा फायदा होगा। वहीं  वीडियो क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए तभी कोई आपके चैनल के वीडियोज़ को देखना पसंद करेगा। अपने वीडियो का नाम रखने के लिए सरल शब्दों का इस्तेमाल करें। ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करें जो लोग सर्च में ढूंढते हैं।
ध्यान रखें कि सरकारी नियम और कानून का पालन करते हुए ही कंटेंट का चुनाव करें। ऐसे कंटेंट का चुनाव ना करें, जिससे सरकार या YouTube आपका चैनल बंद कर दें। साथ ही वीडियो में अश्लीलता परोसने से बचें।वरना आपका अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा।
वीडियो बनाने से पहले थोड़ी रिसर्च ज़रूर कर लें। उन विषयों को चुने जिन पर ज्यादा काम ना किया गया हो। ऐसे में आप यूनिक कंटेंट पेश कर सकेंगे।
यदि आप भी इन टिप्स को फॉलो करेंगे, तो आपका YouTube चैनल लोगों के बीच हिट हो सकता है।