कैसे करें इंकार अगर बॉस बुला रहे हैं डेट पर

थोड़ा अटपटा है, पर ऐसे सम्भाल सकते हैं मुश्किल को

 
How To Say No If Your Boss Asks You Out
Image Credit: careerservices

क्या आपके बॉस आजकल आप पर कुछ ज़्यादा ही खुश नज़र आ रहे हैं? या क्या कुछ वक़्त से आपके काम को कुछ ज़्यादा ही सराहना मिल रही है?

अगर आपको लग रहा कि आपके बॉस आपको ज़रुरत से ज़्यादा ही पसंद कर रहे हैं, या अगर आपको लग रहा है कि बात शायद डेट पे बुलाने तक पहुंच सकती है, या अगर बॉस ने ऐसा बोल ही दिया है, तो घबड़ाइये नहीं।

यहां कुछ ऐसे टिप्स हैं जिनसे आप डेट वाली बात को टाल भी सकते हैं और अपनी नौकरी को बचा भी सकते हैं। और हां, ना कहने से पहले ये ज़रूर समझ लें आखिर अक्सर में चल क्या रहा है।

हो सकता है आपके बॉस ने आपको कॉफी या ड्रिंक साथ पीने के लिए बुलाया है। अगर ऐसा है, तो एकदम से ये मत मान लीजिये कि ये किसी डेट के लिए ही बुलाया है। ऐसा भी हो सकता है की आपके बॉस ने महज़ एक दोस्ती के नाते आपको साथ में चलने को कहा हो, और शायद उनके मन में ऐसा कुछ भी ना हो जैसा आपको लग रहा है।

मना करना और साथ काम करना

7efc6ec2-rashmia-sharma-500x360
तमीज़ से पेश आएं ताकि आप आगे साथ काम कर सकें

भावना शर्मा रोड़ कम्यूनिकेशनज़ में हेड पब्लिक रिलेशंनज के तौर पर काम करती हैं। उनका कहना है, आज कल के ज़माने में देर तक काम करने की वजह से हम अक्सर ऑफिस वालों के साथ कई घंटे बिता देते हैं। हफ्ते के ज़्यादातर घंटे और वक़्त हम ऑफिस वालों के साथ ही बिताते हैं, बजाये घर वालों या दोस्तों के साथ। ऐसे में हो सकता है आपके बॉस को आप पसंद आ गए और उन्होंने आपको डेट पर बुला लिया। हालांकि ये मुमकिन है, पर मेरे लिए ये सख्त ना है, क्योंकि मुझे हर हाल में अपना ऑफिस और अपनी निजी ज़िंदगी अलग रखनी है। पर अगर कभी मेरे बॉस ने मुझे डेट पर बुला लिया, तो मैं इज़्ज़त से उन्हें मना करूंगी। इससे उनका अपमान भी नहीं होगा, और आगे हम दोबारा अच्छे से काम कर पाएंगे।

बॉस के डेट पर बुलाने से हो सकता है आपको गुस्सा आ रहा है, या फिर ऐसा लगा कि उन्होंने ऐसा कैसे सोच लिया। पर गुस्सा किये बिना या बत्तमीज़ हुए बिना भी आप इस बात को अच्छे से सुलझा सकते हैं। ये ध्यान में रखिये कि आपका मकसद डेट का इंकार करना है, नाकि बॉस को नीचा दिखाना। उन्हे कहिये कि आप काम पर ध्यान देना चाहते हैं और ऐसा कुछ नहीं करना चाहते जिससे काम में बाधा पड़ सकती है। अगर आपके बॉस वाकई में समझदार हैं तो वो आपकी इस बात को ठीक से समझ लेंगे।

बातों को दूसरों के सामने मत दोहराइये और आमने सामने बात करें, नाकि फोन या ईमेल पर। और हां, ना करते वक़्त बॉस को शुक्रिया अदा करें कि उन्होंने आपके बारे में ऐसा सोचा और ये ज़रूर कहिये कि आपका मकसद उन्हें ठेस पहुंचाना नहीं है और आप अब भी उनकी इज़्ज़त करते हैं।

अगर फिर भी बॉस मान नहीं रहे हैं, तो कह दीजिये कि आप किसी को डेट कर रहे हैं।