ऑफिस में तनाव? यह शायद आपके लिए अच्छा भी साबित हो सकता है

क्या ऑफिस में तनाव आपके लिए फायदेमंद हो सकता है

 
9f717d6c-stressed-at-work-it-might-actually-be-good-for-you-640x480

बॉस आपसे कम समय में ज़्यादा काम की अपेक्षा कर रहा है? आपका टीम लीडर बिना किसी कारण से पार्शियल है और आपके साथ काम करने वाला सहयोगी बिना कोई काम किए ही चतुराई से अपना रास्ता बना ऑफिस में तरक्की पा रहा है। यह सब आपके लिए काफी स्ट्रेस्फुल हो सकता है। लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि यह स्ट्रेस आपके लिए अच्छा होता है।

यहां दिए गए टिप्स आपको बताते है कि कुछ तरह के स्ट्रेस ऐसे होते हैं, जो आपके लिए अच्छे साबित होते हैं।

परफॉर्मेंस बेहतर करता है

अमेरिका की नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के अनुसार, थोड़ा बहुत वर्क स्ट्रेस ना सिर्फ आपकी सेल्युलर हेल्थ को सुधारता है, बल्कि आपको एक लम्बे समय के लिए युवा रखता है। ज़रा सा स्ट्रेस आपको हमेशा अलर्ट रखता है और आपको अपना कार्य बेहतर करने में मदद करता है। जब हम स्ट्रेस में होते है तो हमारा दिमाग भी तेज़ी से चलता है।

नए चैलेंज रखता है

अक्सर हम स्ट्रेस से बचने के लिए ऐसा काम चुनते जो हम आसानी से कर सके। लेकिन ऐसा करने से हम कई बार कुछ नया और अच्छा काम सीखने का अवसर गंवा देते है। स्ट्रेस में रहने से हम हर बार अपनी समस्याओं का नए नए तरीकों से हल ढूंढते हैं। इससे हम इनोवेटिव बनते है और नयी चीज़ें सीख सकते हैं।

क्रिएटिविटी बढ़ाता है

फ्रूटबॉल डिजिटल के कंटेंट स्ट्रैटेजीस्ट सिद्धार्थ सुधाकर कहते है, ” हमारे काम में जितने ज़्यादा क्रिएटिव आइडियाज़ के पीछे हम दौड़ते है उतना ही हमे सुकून मिलता है। हमारे लिए अगर हमारा काम क्रिएटिव हो तो ही हमें सुकून मिलता है। मेरी वर्क डेडलाइन जब तक पूरी नहीं जो जाती तब तक मैं सबसे ज़्यादा तनाव में रहता हूं, लेकिन इस तनाव के कारण सबसे ज़्यादा अनोखे और क्रिएटिव आइडियाज़ भी मुझे तभी आते है। मेरा मानना है कि एक क्रिएटिव दिमाग को एक पुश की आवश्यकता है, जिससे वो सोच विचार कर अच्छे से अच्छे आइडियाज़ ढूंढ सके। मैं प्रेशर में रहकर ही अपना काम अच्छा कर पाता हूं। मुझे ऐसा काम करने से ही सुकून मिलता है और यही मेरे काम करने का राज़ है।”

तनाव में मोटिवेशन

स्ट्रेस हमारी एनर्जी का वो रूप है जिससे हमे ये पता चलता है कि हमे क्या काम करना चाहिए। उदाहरण के तौर पर स्ट्रेस हमे हमारी रोज़-मर्रा की ज़िन्दगी में आने वाली समस्याओं से निपटने में सहायता करता है और हमारे लक्ष्यों में सफल होने के लिए हमे प्रेरित करता है। इतना ही नहीं स्ट्रेस के कारण आप अपना कार्य कुशलता से पूरा कर सकते है। साथ ही साथ आपकी याददाश्त भी स्ट्रेस से तेज़ होती है।

इसलिए यदि आप काम पर तनाव महसूस कर रहे हैं तो शिकायत करने के बजाय स्ट्रेस का उपयोग अपने फायदे के लिए करें और अपने काम में आगे बढ़े।