ऑफिस में करना है बेहतर काम, तो ये टिप्स आपके ज़रूर काम आएंगी

ऑफिस में काम करें ऐसे कि सभी करें तारीफ

 
how-to-perform-better-at-work-640x480.jpg

काम की भागदौड़ के चलते आज कल ऑफ़िस में आप खुद के अंदर चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं। जिसके कारण लोगों के बीच आपकी नेगेटिव छवि बन जाती है। तनाव के कारण थकान होती है और इसकी वजह से लोग खुश नहीं रह पाते। यदि आप भी ऑफिस में चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं और परेशान रहते हैं, तो आपको कुछ बातों पर ध्यान देने की ज़रूरत है।

कहा जाता है कि भूखे पेट घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए और ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारी पर यह बात सबसे ज़्यादा लागू होती है। ऑफिस में भूखे हैं तो जाहिर है आपका मन काम में नहीं लगेगा। साथ ही शरीर थका थका रहेगा। यदि आप किसी कारण ब्रेकफास्ट और लंच नहीं कर पाए हैं, तो बेहतर है कि आप काम के दौरान हल्का-फुल्का कुछ खाते रहें।

यदि आप अपने डेस्क पर बैठकर लगातार काम करने के आदी है, तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। बेहतर होगा कि आप काम के दौरान छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहें। जिसकी वजह से आपको थकान भी महसूस नहीं होगी और आप बेहतर तरीके से काम कर सकेंगे। लंबे समय तक बिना उठे एक ही जगह पर बैठकर काम करने से आपको कई बीमारियों का खतरा भी रहता है।

ऑफिस में कई ऐसे मौके आते हैं जब बॉस या कोई अन्य आपके काम की तारीफ करता है। लेकिन क्या आप अपने काम की खुद तारीफ करते हैं? यदि नहीं तो ऐसा करना शुरू कर दें। यदि आप खुद की तारीफ करना शुरू करेंगे तो इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ता है। साथ ही आपके अंदर नए उत्साह का संचार होता है और काम करने के लिए नई प्रेरणा मिलती है।लेकिन इसका मतलब यह कभी नहीं कि आप बड़बोले बन जाएं।

घर के अलावा ऑफिस एक ऐसी जगह है, जहां हम सबसे ज्यादा वक्त बिताते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि ऑफिस में आपकी ज़रूरत की सभी चीजें मौजूद हों। ऑफिस में काम करने की जगह साफ सुथरी हो ताकि काम के दौरान आपका मन लगा रहे और आप कंफर्टेबल महसूस करें।

मुंबई में योगा ट्रेनर के तौर पर रही अनन्या सिंह बताती हैं कि ऑफिस में काम के दौरान आपको थोड़ी बहुत एक्सरसाइज़ भी करनी चाहिए। लगातार एक जगह बैठे रहने से आपको कई गंभीर समस्याएं हो सकती है। ऑफिस में जब भी थकान लगे, अपनी सीट पर आंखें बंद करके लंबी गहरी सांस लें और छोड़ें। ऐसा करने से मन शांत हो जाता है। ऑफिस की कुर्सी पर हमेशा सही मुद्रा में बैठे। ध्यान रखें कि आपकी कमर सीधी हो और पैर ज़मीन पर। कंप्यूटर की स्क्रीन और आंखों के बीच का अंतर हो।

यह तो आप जानते ही होंगे नेगेटिव सोच की वजह से काम खराब होता है, ऐसे में बेहतर है कि आप काम के दौरान पॉजिटिव रहें। यदि आप घर से ऑफ़िस के लिए निकलते समय अपनी सोच पॉजिटिव रखेंगे, तो न केवल आपका दिन अच्छा रहेगा बल्कि ऑफिस में आप खुश मिज़ाज रह सकेंगे।

ज़रूरी नहीं कि ऑफ़िस के सभी लोग आपको पसंद करते हो और आप भी सभी को पसंद करते हो, लेकिन आपकी ज़िम्मेदारी है कि आप सभी से अच्छा व्यवहार करें। साथ ही हो सके तो सभी के साथ दोस्ताना व्यवहार रखें और माहौल को दोस्ताना बनाए रखें। इससे ऑफ़िस में आपके लिए तनाव कम होना होगा।

यदि आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो ऑफिस में नेगेटिविटी आपके आसपास भी नहीं आएगी।